गाजा हिंसा के बीच हिजबुल्लाह ने इसराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट, इसराइल ने दी प्रतिक्रिया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2250975

गाजा हिंसा के बीच हिजबुल्लाह ने इसराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट, इसराइल ने दी प्रतिक्रिया

Gaza War: 8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इसराइल सीमा पर तनाव बढ़ गया, जिसके एक दिन पहले इसराइल पर हमास के हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिज़्बुल्लाह के जरिए इसराइल की तरफ रॉकेट दागे गए थे.

गाजा हिंसा के बीच हिजबुल्लाह ने इसराइल पर दागे दर्जनों रॉकेट, इसराइल ने दी प्रतिक्रिया

Gaza War: गाजा में जारी हिंसा के बीच इसराइली फौज ने पूर्वी लेबनान में पूरी रात हवाई हमले किए, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में आज यानी 16 मई को हिजबुल्लाह ने उत्तरी इसराइल पर दर्जनों रॉकेट दागा है. 

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइली फौज ने एक बयान जारी कर कहा है कि लेबनान से कब्जे वाले गोलान हाइट्स और गलील में जारिट समुदाय की तरफ लगभग 45 रॉकेट दागे गए हैं. जिसके बाद देश की एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिंव हो गया. जिससे लेबनान के हमले में किसी के जख्मी होने की खबर नहीं है. 

हिजबुल्लाह ने क्या कहा?
हिजबुल्लाह ने भी एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने गोलान हाइट्स में कई इसराइली सैन्य चौकियों को निशाना बनाते हुए "60 से ज्यादा रॉकेट" लॉन्च किए. समूह ने कहा कि ये हमले पूर्वी लेबनान के बालबेक इलाके में बुधवार और गुरुवार के बीच रात भर हुए इसराइली हमलों की प्रतिक्रिया थे.

दोनों के बीच भारी तनाव
8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इसराइल सीमा पर तनाव बढ़ गया, जिसके एक दिन पहले इसराइल पर हमास के हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिज़्बुल्लाह के जरिए इसराइल की तरफ रॉकेट दागे गए थे. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिणपूर्वी लेबनान की ओर भारी तोपखाने से गोलीबारी की.

गाजा में भीषण हिंसा जारी
वाजेह हो कि गाजा हिंसा में अब तक 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 78 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. गाजा में हमास और इसराइल के बीच भीषण जंग जारी है. इसराइली फौज पर गंभीर इल्जाम है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि गाजा में इसराइली फौज लगातार रिफ्यूजी कैंप, स्कूल और हॉस्पिटल को निशाना बना रही है. जिससे गाजा में ज्यादा नुकसान हो रहा है. WHO ने दावा किया है कि गाजा में लोग भूखमरी के शिकार हो रहे हैं. जिनमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं.

Trending news