International Yoga Day 2022: गर्भवती महिलाओं को रोजाना करने चाहिए यह आसन, डिलेवरी के दौरान नहीं होगी दिक्कतें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1227173

International Yoga Day 2022: गर्भवती महिलाओं को रोजाना करने चाहिए यह आसन, डिलेवरी के दौरान नहीं होगी दिक्कतें

International Yoga Day 2022: आज योग दिवस है और इस मौके पर हम आपको ऐसे आसन बताने वाले हैं जो गर्भवति महिलाओं के लिए उत्तम माना जाते हैं. यह आसन ना सिर्फ महिलाओं को हेल्दी बनाते हैं बल्कि बच्चे के सही विकास में भी मदद करते हैं.

International Yoga Day 2022: गर्भवती महिलाओं को रोजाना करने चाहिए यह आसन, डिलेवरी के दौरान नहीं होगी दिक्कतें

International Yoga Day 2022: योग हर कोई कर सकता है चाहे वह बूढ़ा हो या फिर बच्चा. योग को हेल्थी रहने का सबसे सेफ तरीका माना जाता है. योग गर्भवती महिलाओं के लिए भी बेहतरीन माना जाता है. योग आसन ना सिर्फ जच्चा को तंदुरुस्त रखने का काम करता हैं बल्कि बच्चे के भी विकास में मदद करतें हैं. आज इंरनेशनल योगा डे इस मौके पर आज हम आपको ऐसे योगा आसन बताने वाले हैं जो गर्भवति महिलओं के लिए अच्छे माने जाते हैं और यह बच्चे और मां को तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं.

कैट काऊ पोज

गर्भवति महिलाओं को अकसर कमर दर्द की दिक्कत होती है. ऐसे में यह आसन काफी फायदा करता है. इस आसन को करने से कमर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और कमर दर्द में भी काफी आराम मिलता है.

दंडयामना भर्मानासन

दंडयामना भर्मानासन गर्भवति महिलाओं के लिए बेहद उत्तम माना जाता है. यह बॉडी वॉल को मजबूत करने का काम करता है. आपको बता दें  बॉडी वॉल ही मां के पेट में बच्चे को सहारा देती है. ऐसे में इसका मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. वरना गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है और डिलेवरी के दौरान भी कई दिक्कत हो सकती है.

अधोमुख श्वानासन

यह आसन ऊपरी कमर को मजबूत बनाने का काम करता है और महिलाओं की पाचनक्रिया को दुरुस्त करता है. जिन गर्भवति महिलाओं को एसिड बनने की दिक्कत होती है उन्हें यह आसन करना चाहिए. इस से पाचनक्रिया में सुधार होता है जिसके वजह से बच्चे के विकास पर असर नहीं पड़ता है.

उत्कट कोणासन

यह आसन गर्भवति महिलाओं के लिए बेहद उमदाह माना जाता है. यह पोज भी महिलाओं की बॉडी वॉल को मजबूत करता है इसके अलावा यह टागों के बलशाली बनाता है और हिप खोलने को प्रोत्साहित करता है. जिसके कारण डिलेवरी को दौरान कोई दिक्कत नहीं होती है.

Disclaimer:

गर्भवति महिलाएं एक बार यह आसन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ऐसा कोई भी एक्सरसाइज ना करें जिसमें उछलना कूदना पड़े या फिर वजन उठाना पड़े. 

ये वीडियो भी देखिए.

Trending news