ड्राई फ्रूट्स खाने का सही समय क्या हैं..? जाने इसके गजब के फायदे..!
Advertisement

ड्राई फ्रूट्स खाने का सही समय क्या हैं..? जाने इसके गजब के फायदे..!

ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत सेहतमंद होते हैं. इसके सेवन से शरीर को बहुत से लाभ होते है और शरीर हमेशा स्वस्थ रहता हैं. आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खाने के सही समय के बारे में और इसके फायदे.

 

 

ड्राई फ्रूट्स खाने का सही समय क्या हैं..? जाने इसके गजब के फायदे..!

हर कोई अच्छी सेहत चाहता है. कुछ लोग इसके लिए जिम जाते हैं. फल और मेवे जैसे पौष्टिक आहार का सेवन करते है. वे खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह की कोशिश करते हैं. अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, बेहतर स्वास्थ्य के लिए बाजार में कई जूस, पाउडर और औषधियां उपलब्ध हैं. इनका सेवन करके आप फिट रह सकते हैं. लेकिन कभी-कभी इसका ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है. अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए सूखे मेवे खा सकते हैं. सूखे मेवे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सूखे मेवों का सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इनका नियमित सेवन करने से स्वास्थ्य बेहतर रहता है. अगर आप रोजाना एक मुट्ठी सूखे मेवे खाते हैं तो आपको सुस्ती महसूस नहीं होगी और शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाएंगे. हालांकि, आयुर्वेदिक डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप ड्राई फ्रूट्स खाते समय कुछ नियमों का पालन करते हैं, तो आपको और भी बेहतर लाभ मिल सकता है. कहा जाता है कि ड्राई फ्रूट्स सही समय पर और सही मात्रा में लें.

दिल से जुड़ी परेशानियां दूर 

सूखे मेवे विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. इन्हें नियमित रूप से खाने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. सूखे मेवों में ऊर्जा होती है. यह आपको पूरे दिन ऊर्जा देता है. कुछ सूखे मेवे, खासकर बादाम, में विटामिन ई, फाइबर और फोलिक एसिड होता है. ये हृदय संबंधी समस्याओं से बचाव करते हैं. इनके सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है. भूख कम हो जाती है. सूखे मेवों में मौजूद प्रोटीन, खनिज, कैल्शियम शरीर की मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करते हैं.

पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है

विशेषज्ञों का कहना है कि सूखे मेवे खाने के लिए सुबह का समय बेहतर होता है. गर्म प्रकृति के सूखे फलों को पानी में भिगोकर, छीलकर और बाद में खाना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक, स्वस्थ वयस्क रोजाना 15 से 25 ग्राम सूखे मेवे खा सकते हैं. लेकिन, उम्र और स्वास्थ्य स्थितियों को ध्यान में रखते हुए इसे खाना बेहतर है. सूखे मेवे पाचन प्रक्रिया को सपोर्ट करते हैं. कब्ज से बचाता है. कहा जाता है कि रोज सुबह खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाना बेहतर होता है. अन्यथा, यह सुझाव दिया जाता है कि आप शाम के नाश्ते के रूप में नट्स खा सकते हैं. 

अगर आप ऐसे खाते हैं ड्राई फ्रूट्स...

सूखे मेवों का रोजाना सेवन हानिकारक नहीं है. लेकिन, खाने का सही समय जानना बेहतर है. सूखे मेवों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह छीलकर खाना चाहिए. ऐसा करने से बीजों का गर्म करने का गुण कम हो जाता है. अगर आप इन्हें भिगोना भूल जाएं तो इन्हें सूखा भूनकर खाएं. कहा जाता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 15 से 25 ग्राम ड्राई फ्रूट्स खा सकता है.

Trending news