Weight Loss Food: इन 5 चीजों से रहें बिलकुल दूर, तेजी से घटेगा वजन
Advertisement

Weight Loss Food: इन 5 चीजों से रहें बिलकुल दूर, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss Food: वजन कैसे कम करें ? अकसर लोगों को मन में ये सवाल रहता है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ वेट लॉस फूड और वेट लॉस टिप्स लेकर आए हैं. तो चलिए जानते हैं.

Weight Loss Food: इन 5 चीजों से रहें बिलकुल दूर, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss Food: वजन ज्यादा होना कई तरह की हेल्थ कंडीशन को दावत देता है. हाई बीपी, कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज और कई ऐसे समस्याएं हैं जो ज्यादा वजन होने के कारण होती हैं. वेट लॉस के लिए लोग अकसर लोग अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये कारगर नहीं होते हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिन्हें अगर आप अपनी डाइट से बाहर रखेंगे तो आपका वेट लॉस तेजी से हो पाएगा. कई लोगों के मन में सवाल होता है कि वेट लॉस कैसे करें. ऐसे में हम आपको बता दें वेट लॉस की लिए आपको अपनी वेट लॉस डाइट कम कैलोरीज के अनुसार रखनी होती है. तो चलिए जानते हैं. वेट लॉस के लिए किन चीजों को बाहर रखें.

हाई कैलोरीज फूड बनाएं थोड़ी दूरी

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हाई कैलोरीज फूड से थोड़ा दूरी बनाएं. मिसाल के तौर पर मूंगफली, इसमें अधिक मात्रा में कैलोरीज होती है और थोड़ा ज्यादा सेवन भी आपकी वेट लॉस जर्नी को खराब कर सकता है.

पैक्ड फूड है आपके दुश्मन

अगर आप बाहर का खाना खाते हैं तो वेट लॉस होना काफी कठिन होने वाला है. पैक्ड फूड में भारी मात्रा में सोडियम, शुगर और तेल का इस्तेमाल होता है. जो वजन कम करने के बजाय आपका वजन बढ़ा सकते हैं. 

फ्राई फूड से रहें दूर

तले हुए खानों में अधिक मात्रा में कैलोरीज पाई जाती हैं. जिनको मापना इतना आसाना नहीं होता है. जितना खाने में तेल का इस्तेाल होगा उसमें उतनी ही कैलोरीज होंगीं. ऐसे में तले हुए खानों से दूर रहे हैं और घर पर खाना बनाते वक्त कम तेल का इस्तेमाल करें.

चाय-कॉफी पीना हो सकता है नुकसानदेह

अगर आप चाय-कॉफी पीते हैं तो आपकी वेट लॉस जर्नी काफी मुश्किल हो सकती है. कुछ लोगों में चाय और कॉफ पाचन क्रिया को स्लो कर देती है. जिसकी वजह से खाना सही तरह से पचता नहीं है और शरीर पर फैट आता है.

फास्ट फूड खाने से करें परहेज

फास्ट फूड खाना भी आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए नुकसनदेह साबित हो सकता है. ज्यादातर फास्ट फूड हाई कैलोरीज के होते हैं. जिनको खाने से ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि ये हार्ट के लिए भी काफी हानिकारक होते हैं.

वेट लॉस टिप्स

वेट लॉस करने के लिए आप संतुलित आहार लें. कोशिश करें घर पर पके खाने का ही सेवन करें. डाइट में अच्छी मात्रा में सब्जियां रखें. हरी सब्जियां फाइबर से युक्त होती हैं और वेट लॉस में काफी मदद करती हैं. इसके अलावा दिन में 3 लीटर पानी पिया करें. पानी पीने से लीवर डिटॉक्स होता है और इसके साथ ही किडनी भी सही फंक्शन कर पाती है.

Trending news