Wearing a Hat Cause Hair Loss: क्या टोपी पहनने से होता है हेयर लॉस? ये है असली वजह
Advertisement

Wearing a Hat Cause Hair Loss: क्या टोपी पहनने से होता है हेयर लॉस? ये है असली वजह

Hair Loss: क्या टोपी पहनने से हेयर लॉस होने लगता है? इसके पीछे क्या वजह है और क्यों हेयर लॉस होता है. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Wearing a Hat Cause Hair Loss: क्या टोपी पहनने से होता है हेयर लॉस? ये है असली वजह

Hair Loss: भारत में टोपी पहनने की प्रथा काफी पुरानी है, कई जगहों पर आज भी पगड़ी पहनी जाती है. वहीं मुस्लिम समाज के लोग सिर पर टोपी लगाते हैं. वहीं फैशन बात करें तो टोपी लगाना ट्रेंडी माना जाता है. लेकि अकसर दावा किया जाता है कि टोपी लगाने से बाल झड़ते हैं. आखिर इसके पीछे तथ्य क्या है? क्या टोपी लगाने से बाल झड़ने को लेकर कोई रिसर्च हुई है? आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं

क्यो टोपी लगाने से बाल झड़ते हैं?

आपको जानकारी के लिए बता दें ऐसी कोई रिसर्च नहीं हुई है कि टोपी लगाने से बालझ झड़ते हैं. इसके पीछे कोई साइंटिफिक एविडेंस नहीं है. हालांकि एक्सपर्स ऐसा दावा करते हैं कि टोपी लगाने से सिर पर पसीना आता है और बैक्टीरिया जमने लगते हैं. जिसकी वजह से बाल झड़ते हैं.

क्यों होता है हेयर फॉल? (Hair Fall Reason)

- बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं है, बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें से एक अनुवांशिक है, यानि अगर आपके माता पिता या उनके परिवार में बाल झड़ने, गंजे होने की समस्या है तो हो सकता है कि वह आप को भी हो जाए.
- हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स बालों के बहुत बड़े दुश्मन होता है. ये ना सिर्फ बालों की हेल्थ को खराब करत हैं. बल्कि इनके कारण बाल झड़न लगते हैं और कुछ ही समय में शख्स गंजा हो जाता है.
- शरीर में डीएचटी यानी डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन  की कमी के कारण भी गंजापन आ जाता है. जैसे-जैसे शरीर में डीएचटी की कमी होती है वैसे बैसे सिर से बाल भी कम होने लगते हैं.

हेयर फॉल को कैसे रोकें

- हेयर फॉल को रोकने के लिए हेल्दी खाएं बाहर मिलने वाले पैक्ड फूड से जितना हो सके उतना परहेज करें.
- हरी सब्जियां, फ्रूट्स को अपनी डाइट में रखें.
- मछली, अंडा आदि का सेव करें. इसमें ओमेगा-4 फैटी एसिड पाया जाता है. जो बालों और आंखों के लिए काफी बेहतरीन होता है.
- खाने में प्रोटीन रिच चीजें रखें.

Trending news