Walnut Benefits: पोषक तत्वों का भंडार है अखरोट, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1372933

Walnut Benefits: पोषक तत्वों का भंडार है अखरोट, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Walnut Benefits: अखरोट के अंदर काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. अखरोट खाने से पाचन क्रिया सही तरीक़े से काम करती है और इसका इस्तेमाल करने से नींद भी अच्छी आती है. अखरोट खाने से दिमाग़ तेज़ होता है.

Walnut Benefits: पोषक तत्वों का भंडार है अखरोट, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Walnut benefits: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो न सिर्फ खाने में फायदेमंद है बल्कि इसके अंदर काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अखरोट खाने से दिमाग़ तेज़ होता है, वहीं ये पाचन तंत्र को भी मज़बूत करने में मददगार साबित होता है. इसका इस्तेमाल करने से  क़ब्ज़ की समस्या दूर होते है और शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है. अखरोट खाने के काफी फायदे हैं लेकिन अखरोट का इस्तेमाल ख़ाली पेट किया जाए तो और भी फायदा होता है.

न्यूट्रिशन का भंडार है अखरोट

रोज़ाना ख़ाली पेट भीगे हुए अखरोट खाने से न सिर्फ यह शरीर को तंदरुस्त करता है बल्कि इसमें मौजूदा विटामिन्स और र्मिनेरल्स बहुत सी बीमारियों से हिफाज़त करते हैं. अखरोट फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन का ख़ज़ाना होता है. इसके अलावा अखरोट में फॉस्फोरस, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए सब लोगों को अपनी डाइट में अखरोट को ज़रूर शामिल करना चाहिए.

क़ब्ज़ से राहत दिलाता है

कुछ लोगों को अक्सर क़ब्ज़ की शिकायत रहती है. क़ब्ज़ की शिकायत को दूर करने के लिए सुबह ख़ाली पेट अखरोट खाने से पाचन तंत्र मज़बूत होता है. अखरोट खाने से क़ब्ज़ की परेशानी को दूर किया जा सकता है. इसकी वजह यह है कि अखरोट में फाइबर की काफी तादाद होती है. फाइबर खाने को पचाने में आंतों की सहायता करता है. इसलिए खाना डाइजेस्ट हो जाता है और क़ब्ज़ की शिकायत नहीं होती. 

अखरोट खाने से नींद अच्छी आती है

किसी भी तरह की चिंता से हमारी नींद पर उसका बहुत असर पड़ता है. आजकल देखा जाता है कि लोगों को नींद नहीं आती जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है. ऐसे में अगर आपको नींद न आने की परेशानी हैं तो आप अखरोट का इस्तेमाल कर सकते हैं. अखरोट खाने से तनाव को दूर किया जा सकता है और इसके प्रयोग से नींद भी काफी अच्छी आती है.

इस तरह की ख़बरों के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

 

Trending news