Vitamin d deficiency: थकान के साथ अगर नहीं लगता हो काम में मन तो इस विटामिन की हो सकती है कमी
topStories0hindi1392309

Vitamin d deficiency: थकान के साथ अगर नहीं लगता हो काम में मन तो इस विटामिन की हो सकती है कमी

कई लोगों को दिनभर थकान रहती है और कुछ करने का मन नहीं करता है. अगर वह काम भी करने बैठते हैं तो फोकस नहीं कर पाते हैं ऐसे में आपके शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है.

Vitamin d deficiency: थकान के साथ अगर नहीं लगता हो काम में मन तो इस विटामिन की हो सकती है कमी

Vitamin d deficiency: विटामिन डी एक ऐसा पैषक तत्व है जो आसानी से खाने से नहीं मिल पाता है. इसकी कमी पूरी करने के लिए या तो विटामिन डी सप्लीमेंट लेने होते हैं या फिर रोजाना धूप सेकनी होती है. आज के दौर में ज्यादातर लोगों में विटामिन डी की कमी है. विटामिन डी की कमी के कारण लोगों को अलग-अलग तरह की बीमारियां घेरती हैं और हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपको विटामिन डी के लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं. ताकि आप पहले ही पहचान कर इसका इलाज कर सकें.

विटामिन डी की कमी के लक्षण

- बार बार बीमार पड़ना

जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है वह बार-बार बीमार पड़ते हैं. महिलाओं, पुरुषों और बच्चों पर कई रिसर्च हो चुकी हैं जिसमें देखा गया है कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है वह बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं.

- थकान रहती है

ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी रहती है वह शरीर में थकान महसूस करते हैं. सुबह उठते हुए इंसान का शरीर थका और अकड़ा हुआ महसूस करता है.

- कमर में दर्द होना
जिनो लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनके कमर में दर्द रहता है. इसके साथ हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें विटामिन डी कैल्शियम के एब्जोर्बशन में मदद करता है.

- चोट देर में भरना
अगर आपकी चोट देर में भर रही है तो इसके पीछे का कारण विटामिन डी की कमी हो सकती है. बता दें विटामिन डी शरीर में उस केमिकल को बनवाता है जो चोट भरने के प्रोसेस में मददगार होता है.

- बालों का टूटना
अगर आपके बाल टूट रहे हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो. ऐसे में घरेलू नुस्खें अपनाने के बजाय डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

- डिप्रेशन
जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है उनमें डिप्रेशन होने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं. इस दावे को लेकर कई रिसर्च की जा चकी हैं. जिसमें देखा गया है कि शरीर में विटामिन डी कमी होने से एन्जाईटी, स्ट्रेस और डिप्रेशन का जन्म होता है.

नोट: अगर आपको ऊपर दिए गए लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें. खुज से विटामिन डी सप्लीमेंट या फिर देसी नुस्खों का ना आजमाएं.

Trending news