Thyroid Symptoms: ये लक्षण बिलकुल ना करें नजरअंदाज, हो सकता है थायराइड
Advertisement

Thyroid Symptoms: ये लक्षण बिलकुल ना करें नजरअंदाज, हो सकता है थायराइड

Thyroid Symptoms:  थायराइड के लक्षण हैं और इसे कैसे पहचाने? आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. ब्लड टेस्ट से पहले आप थायराइड के लक्षणों से भी इसकी पहचान कर सकते हैं.

Thyroid Symptoms: ये लक्षण बिलकुल ना करें नजरअंदाज, हो सकता है थायराइड

Thyroid Symptoms: थायराइड की समस्या से दुनियाभर में काफी लोग परेशान है. ये बीमारी काफी घरों में पहुंच चुकी है. इसको जांचने का सबसे बेहतर तरीका ब्लड टेस्ट है. हालांकि थायराइड के लक्षण में आसानी से नोट किया जा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको थायराइड के लक्षण बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आखिर थाइराइज क्या होता है. इससे पहले आपको बता दें थायराइड दो तरह की होती है. पहला हाइपोथायराइड जिसमें अकसर लोगों का वजन बढ़ता है और दूसरा हाइपरथाइराइड जिसमें लोगों का वजन तेजी से कम होता है. तो चलिए जानते हैं दोनों तरह के थाइराइड के लक्षण.

थाइराइड को लक्षण

हाइपोथायराइड के लक्षण (Hypothyroidism Symptoms)

जिन लोगों को हाइपोथाइराइड होता है उनका वजन बढ़ता है, थकान रहती है, कब्ज की शिकायत होती है. इसके साथ ड्राइ स्किन, सूजी हुई आंखें, भारी आवाज, मासपेशियों में दर्द रहना, पीरियड्स का सही समय पर ना आना, बालों का टूटना और याददाश्त खराब होना आदि हाइपोथायराइड के लक्षण हैं.

हाइपरथाइराइड के लक्षण (Hyperthyroidism Symptoms)

वहीं बात करें हाईपरथायराइड के लक्षणों तो जिन लोगों को ये दिक्कत होती है उनका घबराहट रहती है, मूड स्विंग होते हैं, हमेशा थकान रहती है, अकसर दस्त की दिक्कत होती है, लगातार प्यास लगती है और सेक्स करने का मन नहीं करता है. इसके अलावा वजन भी तेजी से घटता है.

थायराइड क्या होता है

थायराइड के गले के पास एक ग्लैंड है जिसका काम शरीर का विकास करना और पाचनक्रिया को सुचारू रूप से चलाना है. जब इस शरीर के इस हिस्से में कोई खराबी आती है तो तरह-तरह की दिक्कत होने लगती हैं. जिन लोगों को ये बीमारी हो जाती है उन्हें ऊपर बताए गए लक्षण दिखने लगते हैं. अगर आपको ये लक्षण खुद में या परिवार वालों में दिख रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद आप थायराइड का टेस्ट करा सकते हैं.

Trending news