Habits Making Old: बूढ़ा बना रही आपको ये 5 आदतें, आज ही बदल डालें
Advertisement

Habits Making Old: बूढ़ा बना रही आपको ये 5 आदतें, आज ही बदल डालें

Habits Making Old: कम सोना, चीनी का ज्यादा इस्तेमाल, समोकिंग और एक्सरसाइज नहीं करना. ये कुछ आदतें हैं जो आपके दिमाग को जल्दी बूढ़ा बनाती हैं.

Habits Making Old: बूढ़ा बना रही आपको ये 5 आदतें, आज ही बदल डालें

Habits Making Old: जिस तरह से इंसान दिन ब दिन बूढ़ा हो रहा है उसी तरह से उसका दिमाग भी दिन ब दिन बूढ़ा होता है. लेकिन कुछ लोग गलत आदतें अपना लेते हैं जिसकी वजह से दिमागी बुढ़ापा और जल्दी आता है. इस खबर में हम आपको ये बताएंगे कि वो कौन सी आदतें हैं जिनकी वजह से आपका दिमाग जल्दी बूढ़ा हो रहा है.

1. खराब लाइफ स्टाइल

अगर आप सिर्फ खाते हैं और बेड या सोफे पर पड़ रहते हैं तो आप अपने दिमाग को बूढ़ा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक आप हर दिन कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज करने से दिमागं चंचल रहता है.

2. शराब का इस्तेमाल 

बहुत ज्यादा शराब का इस्तेमाल करने से आपका दिमाग बूढ़ा होने लगता है. शराब दिमाग की कोशिकाओं पर तो बुरा असर डालती ही है साथ ही ये आपके दिमाग की सोचने समझने की क्षमता को भी प्रभावित करती है. 

यह भी पढ़ें: दुनिया में कामयाबी के झंडे गाड़ चुका है यह गाना, अब एआर रहमान ने मांगी यह दुआ

3. समोकिंग करना

अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें आदमी की याददाश्त चली जाती है. जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमे अल्जाइमर बीमारी होने के चांसेज दोगुना ज्यादा होते हैं. धूम्रपान आपकी सेहत पर भी बुरा असर डालती है.

4. शुगर का ज्यादा इस्तेमाल

शुगर के ज्यादा इस्तेमाल से आपका दिमाग सिकुड़ने लगता है. अगर आप ज्यादा शुगर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके दिमाग तक जाने वाली नसें में खून का संचार कम होता है. 

5. कम सोना 

सोना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप 8 घंटे से कम सोते हैं तो आप अपने दिमाग को बूढ़ा कर रहे हैं. अगर आप कम सोते हैं तो आपका स्ट्रेस भी बढ़ता है. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news