Reduce Cholesterol: ये है कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे सही तरीका, ऐसे करें कम
Advertisement

Reduce Cholesterol: ये है कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे सही तरीका, ऐसे करें कम

Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉस की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. ऐसे में हम आपको इसे कम करने का सही तरीका बताने वाले हैं, ताकि आप हेल्दी और फिट रह सकें. 

Reduce Cholesterol: ये है कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सबसे सही तरीका, ऐसे करें कम

Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है जिससे दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौते होती हैं. हार्ट फेल होना भी कोलेस्ट्रॉल के अधिक होने की वजह से होता है. लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाए. कुछ लोग इस कम करने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं, वहीं कुछ लोग इसे डाइट में बदलाव से भी कम करने की कोशिश करते हैं. अब सवाल आता है कि आखिर कोलेस्ट्रॉल को कम करने का सही तरीका क्या है, कोलेस्ट्रॉल की समस्या क्यों होती है? आइये जानते हैं पूरी डिटेल

कोलेस्ट्रॉल की समस्या क्यों होती है

कोलेस्ट्रॉल की समस्या खराब डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टइल की वजह से होती है. इसके अलावा स्ट्रेस भी कोलेस्ट्रॉल को जन्म देने का काम करता है. अगर इन्हें मैनेज किया जाए तो आसानी से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. तो आइये जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाए.

कोलेस्ट्रॉल कम करने का तरीका

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट का सही होना बेहद जरूरी है. इसके अलावा डॉक्टर की सलाह के बाद दवाई लेना भी काफी जरूरी है. जब आप ये दोनों चीजें एक साथ करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल धीरे-धीरे नॉर्मल कंडीशन में आने लगेगा.

डाइट कैसी रखें?

आपकी डाइट हाई प्रोटीन और गुड फैट से भरपूर होनी जरूरी है. अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें और तली हुई चीजों से परहेज करें. सलाद में सब्जियों को शामिल करें, और फायबर की मात्रा को बढ़ाएं. अनाज की जगह बाजरा, जौ या किनुआ की रोटी का सेवन करें. डाइट में फायबर की मात्रा सही होने से इंसुलिन लेवल सही हो जाएगा और आपकी नसों में फैट नहीं जमेगा.

एक्सरसाइज

डॉक्टर की सलाह के बाद ही एक्सरसाइज करें, कई मामलों में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने की वजह से डॉक्टर एक्सरसाइज और जॉगिंग की इजाजत नहीं देते हैं. ऐसा करने से हार्ट पर जोर पड़ सकता है और हार्ट अटैक हो सकता है. डॉक्टर की सलाह लें और फिर अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल करें.

Trending news