Pregnancy Symptoms: ये लक्षण दिखते ही समझ जाएं, आप हो गए हैं प्रेग्नेंट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1525940

Pregnancy Symptoms: ये लक्षण दिखते ही समझ जाएं, आप हो गए हैं प्रेग्नेंट

Pregnancy Symptoms: आज हम आपको ऐसे लक्षण के बारे में बताने वाले हैं जिसके जरिए आप पहचान सकेंगे कि आप या आपका पार्टनर गर्भवती हैं या नहीं. तो चलिए जानते हैं 

Pregnancy Symptoms: ये लक्षण दिखते ही समझ जाएं, आप हो गए हैं प्रेग्नेंट

Pregnancy Symptoms: मां बनने का एहसास एक अलग ही होता है. पहली बार इस चीज का पता लगना कि आप या आपका पार्टनर प्रेग्नेंट है, इस चीज का एहसास लाफजो में बयां नहीं किया जा सकता है. आप गर्भवती हैं या नहीं इसकी सटीक जानकारी डॉक्टर के जरिए चेकअप या फिर प्रेगनेंसी किट के जरिए मिल सकती है. लेकिव कुछ ऐसे प्रेगनेंसी के लक्षण भी होते हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं. शरीर कुछ ऐसा साइन देता है जिसके जरिए पता किया जा सकता है कि आप या आपका पार्टनर पेट से है. तो चलिए जानते हैं.

गर्भवती होने के लक्षण (Pregnancy Symptoms)

पीरियड्स का मिस होना- पेट से होने का सबसे पहला लक्षण पीरियड्स का मिस होना होता है. हालांकि कई बार किसी हॉर्मोनल बदलाव के कारण भी पीरियड्स कुछ दिन या एक महीने तक मिस हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप डाउटफुल हैं तो टेस्ट जरूर कराएं.

ब्रेस्ट का सूजना और दुखना

महिलाओं में ब्रेस्ट का सूजना और दुखना प्रेगनेंसी की ओर इशारा करता है. जैसे-जैसे शरीर अपने हॉर्मोन को बैलेंस करती है तो ये लक्षण गायब होने लगते हैं.

उल्टी और चक्कर आना

गर्भवती महिलाओं को अकसर उल्टी और जी मचलाने की समस्या होती है. इसके अलावा सुबह और रात के वक्त काफी थकान भी महसूस होती है. इस दौरान सिर दर्द होना भी काफी आम बात है.

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना गर्भवती होने का लक्षण है. प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में खून ज्यादा बढ़ जाता है जिसकी वजह से किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है और इसके परिणाम स्वरूप पेशाब खूब आता है. हालांकि कई दूसरी मेडिकल कंडीशन में भी पेशाब आने की समस्या होती है- जैसे डायबिटीज

प्रेगनेंसी का पहला साइन

अगर बात करें प्रेगनेंसी के पहले साइन के बारे में तो वह ब्लड आना होता है. इसे अंग्रेजी में इम्पलांटेशन ब्लीडिंग भी कहते हैं. ये अंडे के यूटरस से चिपकने के दौरान होता है. इसके अलावा पेट दर्द होना, मूड स्विंग होना, किसी खास चीज को खाने की चाह प्रोगनेंसी के लक्षण हैं.

ध्यान रहे: ये बेहद जरूरी है कि आप लक्षण देखने के अलावा डॉक्टर से कंसल्ट करके टेस्ट कराएं. इसके अलावा किसी तरह की कोई दवाई या गर्भनिरोधक दवाई लेने से बचें, बिना डॉक्टर की देखरेख के ये घातक भी हो सकता है.

Trending news