प्रोफेशनल ग्रोथ को बर्बाद कर देती है अनिद्रा; अच्छी नींद के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स
Advertisement

प्रोफेशनल ग्रोथ को बर्बाद कर देती है अनिद्रा; अच्छी नींद के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

World Sleep Day: एक सामान्य व्यक्ति को रोजाना 7 से 8 घंटे तक नींद की जरूरत होती है, लेकिन हममें से अधिंकाश लोग नींद की कमी की शिकायत करते हैं, जो उनके कार्यक्षमताओं पर बुरा असर डालता है. आप नीचे दिए इन टिप्स को फॉलो कर बेहतर नींद ले सकते हैं. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः अक्सर लोग अपनी उत्पादकता और कार्य क्षमता बढ़ाने को लेकर सवाल पूछते हैं, लेकिन रात में अच्छी नींद  लेने के महत्व से समझौता कर लेते हैं. आप कितना सोते हैं यह आपकी उत्पादकता, रचनात्मकता, विश्लेषणात्मक कौशल और यहां तक कि आपके कारोबार और करियर ग्रोथ पर भी ये असर डालता है. 
यह हर कोई जनता है कि नींद की आदर्श मात्रा आठ घंटे है, लेकिन परिवार, दोस्तों और काम के दायित्वों की वजह से लोग दिन में 16 घंटे से ज्यादा वक्त बिता देते हैं और उनके सोने का टाइम कम हो जाता है. कई लोगों को ये भी लगता है कि हर रात चार या पांच घंटे की नींद लेकर वह अपनी नींद की जरूरतें पूरी कर ले रहे हैं, लेकिन ये ठीक नहीं है. अपर्याप्त नींद खराब निर्णय, आत्म-नियंत्रण की कमी और आपके अंदर की रचनात्मकता को खत्म करती है. अच्छी नींद लेने और अपनी कार्यक्षमता में सुधार के लिए इन पांच आसान रणनीतियों का  आप पालन कर सकते हैं;

बिस्तर पर जाने से पहले त्याग दे नकारात्मक विचार 
कई पेशेवर सोते वक्त नियमित रूप से तनाव का अनुभव करते हैं. उनका दिमाग कई समस्याओं और टू-डू लिस्ट के ईर्द-गिर्द घूमता रहता है. रात में अच्छी के लिए भौतिक सुविधाओं के अलावा दिन उस दिन हासिल की गई तीन चीजों पर चिंतन करके अपने विचारों को डिटॉक्स करें, चाहे वे उपलब्धियां कितनी ही छोटी या बड़ी क्यों न हों? बिस्तर पर इस इरादे से जाएं कि आपको अगले दिन के लिए शरीर को ईंधन देने के लिए खुद को आराम देना है. 

कृतज्ञता व्यक्त करने का अभ्यास करें
रिसर्च के मुताबिक, अपने जीवन में अच्छी चीजों की सराहना करने की आदत विकसित करना स्वस्थ के लिए काफी मुफीद होता है. तनाव और अतिसंवेदनशीलता की वजह से आपको रात में सोने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस प्रकार, बिस्तर पर जाने से पहले दूसरे की प्रशंसा की आदत नींद की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है. रोजाना उन तीन शब्दों को लिखे जिसके लिए आप आभारी होते हैं. इससे आपके दिमाग में सुखद विचारों का संचार होगा और आपको जल्दी नींद आएगी. 

अपनी नींद की का सम्मान करें
सभी लोगों की आदतें, जरूरतें और प्रकृति अलग-अलग होती है. हममें से कुछ देर रात में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं, जबकि कुछ लोग सुबह के वक्त अच्छा काम करते हैं. हमें अपनी सहज प्रवृत्तियों का सम्मान और उसका अनुसरण करना चाहिए. दिन के उस वक्त को आप नोट कर लें जब आप सबसे ज्यादा सतर्क और तरोताजा महसूस करते हैं. अपने सबसे कठिन या चुनौतीपूर्ण कामों को इसी वक्त हल करें. 

नींद का करें प्रबंधन 
विशेषज्ञ अच्छी नींद के लिए नहाना या शॉवर लेना, हर्बल चाय पीना, रोशनी कम करना और बिस्तर पर सोने के पहले किताब पढ़ने की सलाह देते हैं. एक सामान्य वयस्क को प्रति दिन 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. हालांकि, कुछ लोगों को इससे कम या ज्यादा की भी जरूरत हो सकती है. 

अपने हैप्पी प्लेस की कल्पना करें
बिस्तर पर जाने के बाद आप उस उस जगह की कल्पना कर सकते हैं, जो आपको सकून देता हो और जहां जाने से आपको खुशी मिलती हो. 

Zee Salaam

Trending news