इन वैज्ञानिकों को मिला चिकित्सा का नोबल, कोविड वैक्सीन बनाने में दिया ये योगदान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1897155

इन वैज्ञानिकों को मिला चिकित्सा का नोबल, कोविड वैक्सीन बनाने में दिया ये योगदान

Nobel Prize 2023: कोरोना वैक्सीन बनाने में अहम योगदान देने के लिए चिकित्सा का नोबल पुरस्कार कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को दिया जाएगा. जल्द ही भौतिकी, रसायन और साहित्य के लिए भी ऐलान किया जाएगा.

इन वैज्ञानिकों को मिला चिकित्सा का नोबल, कोविड वैक्सीन बनाने में दिया ये योगदान

Nobel Prize 2023: इस बार चिकित्सा क्षेत्र का पुरस्कार काटालिन कारिको और ड्रयू वीसमैन को कोविड-19 से लड़ने के लिए एमआरएनए टीकों के विकास से मुताल्लिक उनकी खोजों के लिए दिया जाएगा. नोबेल असेंबली के सचिव थॉमस पर्लमैन ने सोमवार को स्टाकहोम में पुरस्कार का ऐलान किया. कारिको हंगरी में सेगेन्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं, वहीं पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में भी पढ़ाते हैं. वीसमैन ने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में कारिको के साथ यह रिसर्च किया.

खुश हुए वैज्ञानिक

पुरस्कार समिति ने कहा, ‘‘अपने अभूतपूर्व रिसर्च के जरिए से, जिसने एमआरएनए और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के संपर्क को लेकर हमारी समझ को मौलिक रूप से बदल दिया है, पुरस्कार जीतने वालों ने मार्डन जमाने में मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक के दौरान टीके के विकास में अहम  योगदान दिया.’’ पर्लमैन ने बताया कि जब उन्होंने इस ऐलान से कुछ देर पहले दोनों वैज्ञानिकों से संपर्क किया तो वे पुरस्कार की खबर सुनकर खुश हुए.

पिछले साल स्वांते पाबो को मिला अवार्ड

शरीर क्रिया विज्ञान या चिकित्सा क्षेत्र में पिछले साल का नोबेल पुरस्कार स्वीडिश वैज्ञानिक स्वांते पाबो को मानव विकास की उन खोजों के लिए प्रदान किया गया था, जिन्होंने निएंडरथाल डीएनए के रहस्यों को उजागर किया था. इससे कोविड-19 के प्रति हमारी संवेदनशीलता सहित हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को लेकर अहम जानकारी मिली. इससे पहले पाबो के पिता सुन बर्गस्ट्रोम को 1982 में चिकित्सा क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था.

बृहस्पतिवार को साहित्य के लिए होगा ऐलान

भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार का ऐलान मंगलवार को और रसायन विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए इस पुरस्कार का ऐलान बुधवार को किया जाएगा. बृहस्पतिवार को साहित्य के क्षेत्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम का ऐलान किया जाएगा. नोबेल शांति पुरस्कार शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार का ऐलान नौ अक्टूबर को किया जाएगा. नोबेल पुरस्कार में 1.1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर (10 लाख डॉलर) का नकद इनाम दिया जाता है. यह धन पुरस्कार के संस्थापक स्वीडिश नागरिक अल्फ्रेड नोबेल की जायदाद में से दिया जाता है जिनका 1896 में निधन हो गया था.

Trending news