Remove dark circles: हर रोज सोने से पहले हाथों से करना होगा ये काम, जड़ से खत्म हो जाएंगे डार्क सर्कल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1377451

Remove dark circles: हर रोज सोने से पहले हाथों से करना होगा ये काम, जड़ से खत्म हो जाएंगे डार्क सर्कल

How to remove dark circles: डार्क सर्कल से जो लोग परेशान हैं उनको आज हम बेहतरीन नुस्खें बताने वाली हैं. बता दें डार्क सर्कल्स कई कारणो से होते हैं. तो चलिए जानते हैं कि डार्क सर्कल्स कैसे हटाएं. 

Remove dark circles: हर रोज सोने से पहले हाथों से करना होगा ये काम, जड़ से खत्म हो जाएंगे डार्क सर्कल

How to remove dark circles: डार्क सर्कल्स ऐसी दिक्कत है जिससे निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. कुछ डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए घरेलू नुस्खें अपनाते हैं तो कुछ लोग डार्क सर्कल्स क्रीम का उपयोग करते हैं. कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं? आपको बता दें सही नींद ना लेना, धूप और डाइट में खामी होने के कारण डार्क सर्कल्स हो जाते हैं. आज हम आपको डार्क सर्कल्स का इलाज बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

डार्क सर्कल्स रिमूव कैसे करें?

- नारियल का तेल

नारियल का तेल डार्क सर्कल को हटाने का काम करता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी स्किन लाइटनिंग का काम करता है. अगर आप डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान हैं तो सोते वक्त आंखों के नीचे नारियल के तेल का उपयोग करें.

- एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में स्किन लाइटनिंग करने की खासियत होती है. आप एलोवेरा जेल को सोते वक्त आंखों के नीचे लगाएं, जिसके बाद सुबह उठकर उसे धो लें. फिर चेहरे को सही से सुखा कर एक बार फिर एलोवेरा जेल का उपयोग करें.

- ग्रीन टी बैग

ग्रीन टी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज पाई जाती हैं. इसके अलावा यह सूजन और जलन को भी खत्म करने का काम करती है. जिसकी वजह से डार्क सर्किल खत्म होने लगते हैं.

- नींद है रामबाण इलाज

जो लोग सही नींद नहीं लेते हैं उन लोगों को भी डार्क सर्किल्स की दिक्कत हो जाती है. जो लोग डार्क सर्कल्स से परेशान हैं उन्हें हर रोज कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए. क्योंकि जब हम सोते हैं तो बॉडी खुद को पुनर्वजीवित करती है.

ध्यान रहे कुछ लोगों में डार्क सर्कल्स अनुवांशिक होते हैं. यानी अगर आपक परिवार में किसी को डार्क सर्कल्स रहते हैं तो हो सकता है कि आप में भी वह आए हों. अगर आपके डार्क सर्कल्स घरेलू इलाज से सही नहीं हो रहे हैं तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news