Bone Health: अगर आप भी करते हैं ये काम तो जल्द खोखली हो जाएंगी हड्डियां
Advertisement

Bone Health: अगर आप भी करते हैं ये काम तो जल्द खोखली हो जाएंगी हड्डियां

Bone Health: कुछ आदते ऐसी होती हैं जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानाकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Bone Health: अगर आप भी करते हैं ये काम तो जल्द खोखली हो जाएंगी हड्डियां

Bone Health: हड्डियों का मजबूत होना काफी जरूरी है. वरना हलकी सी चोट आते ही इनका टूटना लाजमी हो जाता है. जिसके बाद कई दिनों तक बैड रेस्ट करना पड़ता है. आपको बता दें कुछ आदते ऐसी होती हैं जो हड्डियों को कमजोर करने का काम करती हैं. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

ये आदते आपके हड्डियों के लिए हैं घातर

धूप ना लेना

अगर आप पूरा दिन घर के अंदर रहते हैं या फिर ऑफिस में बिताते हैं तो ये आदत सही नहीं है. धूप में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. विटामिन डी कैल्शियम को एब्जोर्ब कराने में मदद करता है. अगर आप चाहते हैं कि हड्डियों की कमजोरी से बचे रहें तो 30 मिनट रोजाना 30 मिनट जरूर धूप लिया करें.

बहुत ज्यादा देरी तक बैठे रहना

अगर आप बहुत देरी तर बैठे रहते हैं तो आप अपने शरीर को नुकसाना पहुंचाने का काम कर रहे हैं. ज्यादा देर बैठे रहने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए ये जरूरी हैं कि आप रोजाना एक्सरसाइज किया करें, और अगर आप लंबे बैठने वाला काम करते हैं तो बीच में उठ कर थोड़ा टहल लिया करें.

ज्यादा नमक का सेवन

जो लोग ज्याजा मात्रा में नमक का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. कोशिश करें खाने मे ज्यादा नमक का सेवन ना करें और बाहर के खाने को ना के बराबर ही खाएं.

ज्यादा प्रोटीन का सेवन

जो लोग अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने लगते हैं. उनकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. इसलिए एक लिमिट में प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर आपको वजन 75 किलोग्राम है तो आपको दिन भर में ज्यादा से ज्यादा 75 ग्राम प्रोटीन लेने की जरूरत है.

कैल्शियम युक्त चीजें ना खाना

कैल्शियम की कमी से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. कुछ लोग कैल्शियम से युक्त खाना नहीं खाते हैं. दूध, अंडा, चिकन, फिश आदि में अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

Trending news