Lose love handles: क्यों होते हैं लव हैंडल्स और कैसे पाएं छुटकारा? आसान टिप्स
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1982239

Lose love handles: क्यों होते हैं लव हैंडल्स और कैसे पाएं छुटकारा? आसान टिप्स

Lose love handles: लव हैंडल्स की समस्या से काफी लोग परेशान हैं, इस दिक्कत से निजात पाने के लिए हम आपके लिए खास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप लव हैंडल्स को कम कर सकते हैं.

Lose love handles: क्यों होते हैं लव हैंडल्स और कैसे पाएं छुटकारा? आसान टिप्स

Lose love handles: लव हैंडल्स या फिर साइड फैट की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते है. कोई वेट लॉस ड्रिंक पीता है तो वहीं कुछ लोग कोई नुस्खाा अपनाते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं मिल पाता है. आज हम आपको लव हैंडल्स घटाने का तरीका बताने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि आखिर लव हैंडल्स की समस्या क्यों होती है. तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल.

क्यों होते हैं लव हैंडल्स

लव हैंडल्स होने के मुख्य कारण डाइट का खराब होना, स्ट्रेस का ज्यादा होना या फिर विटामिन डेफिशियेंसी हो सकता है. कई बार कुछ दवाई भी वजन बढ़ाने का काम करती हैं, जिनकी वजह से लव हैंडल्स की समस्या हो जाती है. अब सवाल आता है कि लव हैंडल्स को कैसे कम करें. आइये जानते हैं पूरी डिटेल.

1- स्ट्रेस

लव हैंडल्स कम करने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप स्ट्रेस लेवल को कम करें. स्ट्रेस की वजह से शरीर में कोर्टीसोल लेवल बढ़ता है जिसकी वजह से हमारे शरीर पर फैट ज्यादा जमा होने लगता है. स्ट्रेस कम करने के लिए आप कोई गेम या फिर वॉक आदि को शामिल कर सकते हैं.

2- हरी सब्जियां

अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें. हरी सब्जियां इंसुलिन स्पाइक को रोकती हैं, जिसकी वजह से शरीर पर फैट कम जमा होता है. आप सलाद को आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. खाने से आधा घंटा पहले 1 प्लेट सलाद खाएं.

3-  एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करने की आदत डालें. जरूरी नहीं है कि आर लव हैंडल्स की ही एक्सरसाइज करें. कोई भी एक्सरसाइज आपके लव हैंडल्स को कम कर सकती है. इसे आसान भाषा में समझते हैं. लव हैंडल्स फैट का डिपोजीशन है, एक्सरसाइज करने के लिए शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, ऐसे में वह शरीर जमे फैट को तोड़कर उसे एनर्जी में बदलता है. अगर आपको पेट कम करना है तो जरूरी नहीं है कि आप पेट की एक्सरसाइज करें. आज जोगिंग, आउटडोर गेम या फिर वेट लिफ्टिंग कर सकते हैं.

Zee Salaam

Trending news