Belly Fat: बस कर लें ये 5 चीजें, रॉकेट की रफ्तार से कम होगा बेली फैट
Advertisement

Belly Fat: बस कर लें ये 5 चीजें, रॉकेट की रफ्तार से कम होगा बेली फैट

How to lose Belly fat: बैली फैट घटाने के लिए हम आपको पांच आसान चीजें बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप तेजी से बैली फैट घटा सकेंगे. तो आइये जानते हैं.

Belly Fat: बस कर लें ये 5 चीजें, रॉकेट की रफ्तार से कम होगा बेली फैट

Belly Fat: बेली फैट की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. अकसर लोग बेली फैट घटाने के लिए अलग-अलग नुस्खें आजमाते हैं, लेकिन कोई हल नहीं निकलता है. ऐसे में हम आपके लिए एक खास तरीका लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप बेली फैट कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको हमारी बताई गई केवल पांच चीजों को फॉलो करना होगा. अगर आप इन सभी चीजों को करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको जबरदस्त रिजल्ट देखने को मिलेगा. तो आइये जानते हैं.

सलाद का सही इस्तेमाल

सलाद का सही इस्तेमाल करना शुरू कर दें. खाने से 15 मिनट पहले एक प्लेट सलाद खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर में इंसुलिन लेवल तेजी से नहीं बढ़ेगा और आपके शरीर और बेली पर फैट नहीं आएगा. सलाद में फायबर अच्छी मात्रा में मिलता है जो शुगर को ब्लड में तेजी से नहीं घुलने देता, जिससे इंसुलिन लेवल भी तेजी से नहीं बढ़ता है.

हरी सब्जियां

डाइट में हरी सब्जियां रखें. सब्जियों में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और फायबर बेली फैट को बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ ही सब्जियां इंसुलिन रजिस्टेंस को कम करती है, जिसकी वजह से बेली फैट आसानी से घटता है.

स्ट्रेस कम करें

बेली फैट को कम करने के लिए स्ट्रेस कम करना बहुत जरूरी है. स्ट्रेस बेली फैट के अहम कारणों में से एक है. स्ट्रेस की वजह से शरीर में कोर्टिसोल नाम का हार्मोन बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से शरीर में फैट ज्यादा जमा होता है और बेली फैट की समस्या पैदा होती है.

विटामिन्स की कमी

विटामिन्स की की कमी भी बेली फैट की समस्या को जन्म देती है. विटामिन डी और विटामिन बी12 दो ऐसे विटामिन हैं, जिनकी कमी होने पर बेली फैट बढ़ने लगता है और आसानी से कम नहीं होता है. इन दोनों विटामिन की जांच और ब्लड टेस्ट के जरिए करा सकते हैं.

फास्ट फूड

फास्ट फूड और मिठाई से परहेज करें. ज्यादातर फास्ट फूड हाई कैलोरीज होते हैं और इन्हें खाने से वजन बढ़ता है. 2 रसगुल्लों में तीन रोटी के बराबर कैलोरीज होती हैं. आपको तीन रोटी खाकर कई घंटे भूख नहीं लगेगी, लेकिन 2 रसगुल्ले खाकर भूख आसानी से लगने लगेगी और आप दूसरी चीजें भी खाएंगे. ऐसे में यह फैट बढ़ाने का काम करेगा.

सफेद चीजें

मैदे और सफेद चावलों से परहेज करें. इनमें फायबर कम होता है, जिसकी वजह से बैली फैट तेजी से बढ़ता है. अगर आप व्हाइट राइस खाते हैं तो इसके साथ खूब सारा सलाद शामिल कर लें, ऐसे आप बेली फैट को कम कर सकते हैं.

Trending news