Increase wrist size: ये 4 एक्सरसाइज तेजी से बढ़ाएगी आपकी हाथ की कलाई का साइज, देखें
Advertisement

Increase wrist size: ये 4 एक्सरसाइज तेजी से बढ़ाएगी आपकी हाथ की कलाई का साइज, देखें

Increase wrist size: हाथ की कलाई का साइज कैसे बढ़ाएं? काफी लोगों के मन में ये सवाल है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ एक्सरसाइज लेकर आए हैं जिन्हें करके आप कलाई के साइज में बढ़ोतरी कर सकते हैं.

Increase wrist size: ये 4 एक्सरसाइज तेजी से बढ़ाएगी आपकी हाथ की कलाई का साइज, देखें

Increase wrist size: कलाई का पतले होने से काफी लोग परेशान हैं. काफी लोग इसे बढ़ाना चाहते हैं. जिन लोगों की कलाई पतली होती है अकसर उन्हें घड़ी पहनने या फिर ब्रेसलेट पहनने आदि में दिक्कत होती है. आज हम आपको हाथ की कलाई का साइज बढ़ाने का तरीका बचाने वाले हैं. जानकारी के लिए बता दें कलाई का साइज कितना होगा ये जीन्स पर निर्भर होता है. अगर आपके हाथ की कलाई की हड्डी पतली है तो उसके साइज के नहीं बढ़ाया जा सकता. लेकिन उसके आसपास मौजूद मासपेशियों को एक्सरसाइज के जरिए बढ़ाया जा सकता है. जिससे कलाई मोटी लगने लगती हैं.

हाथ की कलाई का साइज कैसे बढ़ाएं

अपने फोर आर्म को बढ़ाने के लिए आप हमारी बताई गई एक्सरसाइज को फॉलो कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं

1- रिवर्स रिस्ट कर्ल (Raverse Wrist Curl)- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको डंबल लेकर सीधे खड़ा होना होगा. इसके बाद अपने कलाई को बाहर की ओर कर्ल करें. ऐसा करने से आपकी बाहर की ओर दिखने वाली कलाई का मसल्स ट्रेन होंगी.

fallback

photo credit-critical body

2- डंबल होल्ड- इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको हेवी डंबल लेने होंगे. उन्हें कस के पकड़ें और कुछ मिनटों तक खड़े रहें. ऐसा करने से आपकी कलाई के दोनों मसल्स ट्रेन होंगे.

3- बिहाइंड द बैक रिस्च कर्ल (Behind the back wrist curl)- एक रोड में कुछ वजन लगा लें. जिसके बाद रोड को अपनी कमर के पीछे हाथ ले जाकर पकड़ें, और रिस्ट कर्ल करें. ये एक्सरसाइज आपके कलाई के अंदर वाले हिस्से को ट्रेन करेगी.

fallback
photo credit-critical body

4- फिंगर टिप होल्ड- इस एक्सरसइज को करने के लिए आपको जिम में दो प्लेट्स लेनी होंगी. इन प्लेट्स को अपनी फिंगर टिप्स से पकड़ें और कुछ देर खड़े रहें. ऐसा करने से आपके मसल्स पर स्ट्रेस पड़ेगा और वह ग्रो होंगे.

Disclaimer: ये जानकारी माफिक के लिए है. कोई भी एक्सरसाइज एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद और देख रेख में ही करें.

Trending news