Swelling in Fingers: क्या आप भी सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हैं परेशान; अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1523333

Swelling in Fingers: क्या आप भी सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हैं परेशान; अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े

Swelling in Fingers: सर्दी का मौसम पूरे शबाब पर है. ठंड में हाथ-पैरों की उंगलियों पर सूजन आना आम बात हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीक़े बता रहे हैं जिन पर अमल करके आपको सूजन कम करने में राहत मिलेगी.

Swelling in Fingers: क्या आप भी सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हैं परेशान; अपनाएं ये घरेलू नुस्ख़े

Swelling in Fingers: सर्दी का मौसम पूरे शबाब पर है. ठंडी हवाएं ने आम जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. ठंड का मौसम अपने साथ कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी लेकर आता है.  सर्दा का असर स्किन पर भी काफ़ी पड़ता है. स्किन ड्राई हो जाती है और हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने लगती हैं. हाथों की उंगलियों पर सूजन आने से इंसान के लिए काम करना मुश्किल हो जाता है और पैरों की उंगलियां सूजने पर चप्पल और जूतों को पहनने में परेशानी होती है.  आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीक़े बता रहे हैं जिन पर अमल करके आपको सूजन के सितम से राहत मिलेगी.

नमक के पानी में पैरों को डुबाकर रखें
सबसे पहले आप एक टब या बाल्टी लें और उसमें गर्म पानी भर लें. इस पानी में एक से 2 चम्मच नमक डालें और फिर पैरों को 15 से 20 मिनट इस पानी में डुबाकर रखें. हाथों की उंगलियां भी इसी पानी में डुबाकर रखी जा सकती हैं. इससे सूजन और लाल त्वचा सामान्य होने में काफी हद तक सहायता मिलेगी. इसके बाद पानी से पैरों को निकाल कर पौंछ लें. 

उंगलियों पर प्याज़ का रस लगाएं
सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने पर इसमें काफ़ी खुजली होती है. ऐसे में प्याज़ आपकी इस परेशानी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है.बस आपको करना यह है कि एक प्याज़ का रस निकाल लें और उंगलियों पर रूई की सहायता से इसको लगा लें, ऐसा करने से आपको खुजली की समस्या से निजात मिलेगी.

सरसों की तेल की करें मालिश
सरसों का तेल भी हाथ-पैरों की सूजन को कम करता है. एक कटोरी में सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह पका लें. अब इस तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालें और और भूनने तक तेल को आंच पर ही रहने दें. जब लहसुन तेल में अच्छी तरह पक जाए तो गैस बंद कर लें. तेल के हल्का गर्म होने के बाद इस को उंगलियों में अच्छे से मलकर मसाज करें और फिर मोज़े पहन लें. ऐसा करने से उंगलियों की सूजन कम होने में काफी हद तक मदद मिलेगी.

नोट- यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो ऊपर बताई गई चीज़ों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Watch Live TV

Trending news