Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना मुश्किल में कटेगा बुढ़ापा
Advertisement

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना मुश्किल में कटेगा बुढ़ापा

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ शरीर की देखभाल भी बेहद जरूरी हो जाती है. नाखून, खाल और बाल से लेकर शरीर के अंदरूणी अंगों तक पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है. आज हम आपको इसके बारे में खास हेल्थ टिप्स देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना मुश्किल में कटेगा बुढ़ापा

Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ शरीर भी धीमा पड़ने लगता है. ऐसे  में शरीर की देखभाल काफी जरूरी है. जैसे-जैसे इंसान 30 साल की उम्र पार करता है उसे कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. सही डाइट और खुदकी सही देखभाल ही आपको उम्र भर फिट रहने में मदद कर सकती है. ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसी हेल्थ टिप्स लेकर आए हैं बढ़ती उम्र के साथ आपको जरूर अपनानी चाहिए. तो चलिए जानते हैं..

सही वक्त पर खाएं खाना

अकसर लोग अपने खाने का ख्याल नहीं रखते हैं और बेवक्त और पेट भरने के लिए कुछ भी खाते हैं. लेकिन ऐसा करना शरीर को नुकसान पहुंचाता है. बढ़ती उम्र के साथ शरी स्लो होने लगता है जिसकी वजह से पौष्टिक चीजें पेट में जाना बेहद जरूरी है. कोशिश करें आप सही समय पर खाना खाएं और साफ खाना खाएं.

प्रोटीन का रखें खास ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ मासपेशियां कमजोर होने लगती हैं. जिसकी वजह से तरह-तरह की दिक्कतें आती हैं. सर्वाइकल प्रॉब्लम के साथ लोगों और दिक्कतें भी होती हैं. थोड़ा काम करने पर भी शरीर में दर्द होने लगता है. ऐसे में आपकी डाइट में प्रोटीन रिच चीजें जरूर होनी चाहिए.

विटामिन-डी को रखें मैंटेन

आजकल बहुत से लोगों में विटामिन डी की कमी होने लगी है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और हॉर्मोन का स्तर भी प्रभावित होता है. जिसकी वजह से आपका एनर्जी लेवल डाउन होता है और साथ ही सेक्शुअल लाइफ पर भी असर पड़ता है. विटामिन डी मैंटेन करने के लिए आप रोजाना आधा घंटा धूप सेक सकते हैं इसके अलावा डॉक्टर की सलाह के बाद सप्लीमेंट को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हरी सब्जियों और फलों का ज्यादा उपयोग करें

हरी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इनमें कई तरह के जरूरी विटामिन और दूसरी पौष्टिक चीजें पाई जाती हैं जो बढ़ती उम्र के साथ काफी लाभकारी होती हैं. इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ पाचनक्रिया भी सुस्त हो जाती है. जिसमें सब्जियां काफी लाभकारी होती हैं, इनमें अच्छा मात्रा में फायबर पाया जाया है तो डाइजेशन सही करता है और कब्ज जैसी समस्या से भी बचाता है.

कोलेस्ट्रॉल बीपी ओर शुगर मेंटेन रखें

अगर आपका कोलोस्ट्रॉल बढ़ा है तो उसे तुरंत कंट्रोल करें. इसके अलावा बीपी और शुगर लेवल को मैंटेन रखा करें. इनका बढ़ना शरीर को कमजोर करता है और जिसकी वजह से तरह-तरह की दिक्कतें आने लगती हैं.

स्किन का ऐसे रखें ख्याल

बढ़ती उम्र का स्किन पर काफी प्रभाव होता है. क्योंकि एक उम्र के बाद शरीर में कोलाजन बनना कम हो जाता है. जिसकी वजह से स्किन ग्लो गायब होने लगता है और स्किन लटकने लगती है. इसलिए जरूरी है कि आप विटामिन सी से भरपूर खाएं या फिर अपने डॉक्टर की सलाह के बाद डाइट में कोलाजन भी शामिल कर सकते हैं.

शरीर को सक्रिय रखें

आजकल लोगों की जिंदगी में फिजिकल वर्क कम होता जा रहा है जो तरह-तरह की बीमारियों को जन्म दे रहा है. लंबे वक्त तक बैठकर काम करना, कुछ दूर जाने के लिए मोटरसाइकिल या फिर कार का इस्तेमाल करना कोलोस्ट्रॉल और बीपी जैसी बीमारियों को जन्म दे रहा है. इसलिए शरीर को सक्रिय रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप वॉक, जॉगिंग और जिम आदि कर सकते हैं. इसके अलावा किसी खेल का भी चयन कर सकते हैं.

Trending news