Hair loss treatment: जानें क्यों होता है हेयर लॉस और कैसे करें इसका घर पर इलाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1201091

Hair loss treatment: जानें क्यों होता है हेयर लॉस और कैसे करें इसका घर पर इलाज

Hair loss treatment: बालों के झड़ने की समस्या आजकल नौजवानों में भी देखने को मिल रही है. इसके पीछे कई कारण हैं. ऐसे में आज हम आपको बाल झड़ने का कारण बताएंगे और बताएंगे कि आप इसका कैसे सेवन कर सकते हैं.

Hair loss treatment: जानें क्यों होता है हेयर लॉस और कैसे करें इसका घर पर इलाज

Hair loss treatment: बालों के झड़ने कि दिक्कत से आज बहुत से लोग परेशान हैं. इस दिक्कत का सामना आजकल नौजवान भी कर रहे हैं. ऐसे में लोंगों के मन में कई सवाल रहता है कि आखिर बाल क्यों झड़ते हैं, बालों का झड़ना कैसे रोकें या इस दिक्कत का परमानेन्ट इलाज क्या है. आज हम आपको बाल झड़ने का इलाज बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि किन कारणों से यह दिक्कत हो रही है. तो चलिए जानते हैं...

बाल झड़ने का कारण

- बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार बाल मौसम, इलाके और शहर के बदलाव से भी झड़ते हैं. मिसाल के तौर पर आप जयपुर में रहते हैं और अचानक बैंगलौर चले जाते हैं और वहां आपको बाल झड़ने की दिक्कत आती है. ऐसे हालातों में डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

- दूसरा कारण हो सकता है कि आपकी डाइड में बदलाव आया हो या फिर आप सही डाइट नही ले रहे हैं. हमारे बाल प्रोटीन से बने होते हैं अगर आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी है तो तभ भी बाल टूटते और झड़ते हैं. इसके अलावा कुछ विटामिन्स की कमी से भी बाल टूटते और झड़ते हैं.

- बालों का झड़ना अनुवांशिक भी माना जाता है. यानी अगर आपके माता पिता या फिर ग्रांड पेरेंट्स में से किसी को बाल झड़ने की दिक्कत है तो यह आपमे आने की भी संभावना हैय.

कैसे करें इस दिक्कत का इलाज?

- खाने में सब्जियां ज़रूर शामिल करें.
- खाने में प्रोटीन रिच फूड्स को शामिल करें. जैसे अंडा, पनीर, सोया बीन, चिकन और फिश आदि. रोजाना आपकी डाइट में ऐसी चीज शामिल होनी जरूरी है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता हो.
- फलों का सेवन रोजाना किया करें. फलों में अच्छी मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं. विटामिन बालों को ग्रोथ में काफी लाभदायक होते हैं. जैसे विटामिन ए बालों की ग्रोथ को तेज करने का काम करता है.
- रोजाना कम से कम 10 मिनट धूप ज़रूर लें. धूप से विटामिन डी मिलता है. विटामिन डी बालों की ग्रोथ दोबारा कराने में मदद करता है. आप डॉक्टर की सलाह के बाद विटामिन डी का सप्लीमेंट ले सकते हैं.
- बायोटिन का सेवन बालों की ग्रोथ को तेज करने का काम करता है. अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन नहीं है तो आप बायोटिन का सप्लीमेंट शामिल कर सकते हैं.

ये तेल हैं काफी लाभदायक

नारियल का तेल

ऐसा मान जाता है कि नारियल का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह बालों को सूरज की रोशनी से बचाता है और साथ ही हेयर प्रोडक्ट से डैमेज हुए बालों को रिपेयर करता है. आप हर तीसरे दिन नारियल के तेल की मसाज करा सकते हैं.

ओलिव ओयल

ओलिव ओयल भी बालों को लिए एक उमदाह च्वाइस माना जाता है. यह सिर में ड्राइनेस को दूर करता है और बालों को टूटने से बचाता है. आप ओलिव ओयल की मसाज हर तीसरे दिन करा सकते हैं. इसकी मसाज कराने के आधे घंटे बाद बालों को धोना उचित है.

Zee Salaam Live TV

Trending news