Hair Loss: क्या तेल लगाने से होता है हेयर लॉस? एक्सपर्ट्स ने बताई वजह
Advertisement

Hair Loss: क्या तेल लगाने से होता है हेयर लॉस? एक्सपर्ट्स ने बताई वजह

Hair Loss: क्या तेल लगाने से हेयर लॉस होता है? अकसर लोगों के मन में ये सवाल बना रहता है. आज हम आपको हेयर लॉस की वजह बताने वाले हैं और इसकी साथ ही बताएंगे कि क्या तेल लगाने से हेयर लॉस होता है?

Hair Loss: क्या तेल लगाने से होता है हेयर लॉस? एक्सपर्ट्स ने बताई वजह

Hair Loss: बालों के झड़ने की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. ये अनुवांशिक भी हो सकती है. लेकिन कई मामलों में ये जेनेटकली नहीं होती है. ऐसे में सवाल आता है कि हेयर लॉस क्यों हो रहा है? हेयर लॉस होने के कारण वैसे तो कई हैं. लेकिन कुछ लोग ऑयलिंग करने को भी इसकी अहम वजह मानते हैं. आज हम आपको इसकी सही जवाब देने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि हेयर लॉस के और क्या कारण हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं

क्या तेल लगाने से हेयर लॉस होता है?

कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि तेल लगाने से हेयर लॉस होता. ट्राईकोलोजिस्ट मीता मल्होत्रा के अनुसार तेल लगाना बालों के गिरने का कारण हो सकता है. तेल और धूल पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं जिसकी वजह हेयर लॉस होता है. ऐसे में अकसर एक्सपर्ट्स बालों में तेल ना लगाने की सलाह देते हैं. वहीं जिन लोगों का स्कैल्प ड्राई रहता है वह डॉक्टर की सलाह बाद एक बेहतर ऑप्शन चुन सकते हैं.

क्यों होता है हेयर लॉस?

हेयर लॉस अकसर अनुवांशिक भी होता है. इसके अलावा शरीर में विटामिन की कमी से भी हेयर लॉस होता है. बायोटिन, विटामिन डी और कई दूसरे ऐसे पैषक तत्व हैं जिसकी वजह से हेयर लॉस होने लगता है. पानी का बदलना भी हेयर लॉस का कारण हो सकता है. यानी अगर आप एक शहर से दूसरे शहर में बस जाते हैं, तो हेयर लॉस काफी हद तक मुमकिन है.

हेयर लॉस का इलाज कैसे करें?
हेयर लॉस का इलाज किसी नुस्खे आदि से करने के बजाय डॉक्टर की सलाह जरूर लें. टेस्ट के बाद ही हेयर लॉस के कारण का पता चल पाएगा, और उसी के हिसाब से डॉक्टर इलाज करेगा. हेयर लॉस की जड़ पकड़े जाने पर इसे आसानी से रोका जा सकता है. 

 

 

 

 

Trending news