Fruits Side Effects: इन 5 फलों के सेवन से आपको हो सकती है गैस की समस्या
Advertisement

Fruits Side Effects: इन 5 फलों के सेवन से आपको हो सकती है गैस की समस्या

वैसे तो फल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फल के सेवन के बाद समस्या होने लगती है. आइए देखते हैं वे कौन से फल है.

 

Fruits Side Effects: इन 5 फलों के सेवन से आपको हो सकती है गैस की समस्या

वजन घटाने और बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए फल फायदेमंद माने जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के अलावा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी खनिज भी होते हैं. कुछ लोग नाश्ते में केवल फल खाते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फल खाने के बाद पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में कुछ फल खाने के बाद उनमें एसिडिटी, सूजन की समस्या होने लगती है.  आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. डिंपल ने इस फल की जानकारी और इसे खाने के सही तरीके के साथ एक वीडियो शेयर किया है.

सेब, ब्लूबेरी

सेब और ब्लूबेरी में प्राकृतिक रूप से सोर्बिटोल होता है. यह एक प्रकार की प्राकृतिक शर्करा है, जो कई फलों में पाई जाती है. यह प्राकृतिक शर्करा कुछ लोगों के शरीर में पच नहीं पाती है और गैस और सूजन जैसी समस्याओं का कारण बनती है. शरीर में सोर्बिटोल की ज्यादा मात्रा के कारण बच्चे भी डायरिया से पीड़ित हो सकते हैं. सही तरीके से खाने के लिए इसे सुबह हल्का गर्म करके ही खाना चाहिए. इसके अलावा दालचीनी, लौंग और काली मिर्च को पानी में उबालकर खाना चाहिए.

खुबानी
 सूखी खुबानी का सेवन करने से कई लोगों को सूजन और एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इनमें फ्रुक्टोज नामक यौगिक होता है. इनका ज्यादा सेवन करने से पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. उचित उपयोग के लिए रात भर भिगोना जरूरी है. इसके अलावा एक बार में 2-3 से ज्यादा सूखे खुबानी न खाएं.

तरबूज
 गर्मी आते ही तरबूज भी आते हैं. लेकिन इसके ज्यादा सेवन से कई लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. जिन लोगों को फ्रुक्टोज से एलर्जी है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

आड़ू
 आड़ू में प्राकृतिक मिठास होती है जिसे पॉलीओल्स कहा जाता है. यह यौगिक अधिकांश लोगों के लिए आसानी से पचने योग्य नहीं है. इसलिए आड़ू खाने से उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. 

Disclaimer : यहाँ दी गई सूचना विशेषज्ञों की सलाह और सुझावों के अनुसार प्रदान की जाती है. लेकिन कोई ज़रूरी नहीं कि किसी फल का असर हर व्यक्ति पर एक जैसा हो. व्यक्ति विशेष पर इसका असर अलग -अलग हो सकता है.

Trending news