सुबह बिस्तर छोड़ने में आता है आलस? तो अपनाएं ये 4 टिप्स, झट से उठ खड़े होंगे आप
Advertisement

सुबह बिस्तर छोड़ने में आता है आलस? तो अपनाएं ये 4 टिप्स, झट से उठ खड़े होंगे आप

आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या जल्दी उठने की है. लोगों का मानना है कि ज़्यादातर लोगों से अब जल्दी सोया नहीं जाता जिसकी वजह से जल्दी उठने में दिक्कत आती है और पूरे दिन की दिनचर्या बिगड़ जाती है. अब ज़ाहिर है कि जब आप जल्दी बिस्तर नहीं छोड़ेंगे तो हर काम में देर ही होगी.

सुबह बिस्तर छोड़ने में आता है आलस? तो अपनाएं ये 4 टिप्स, झट से उठ खड़े होंगे आप

Early Wakeup Tips: आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या जल्दी उठने की है. लोगों का मानना है कि ज़्यादातर लोगों से अब जल्दी सोया नहीं जाता जिसकी वजह से जल्दी उठने में दिक्कत आती है और पूरे दिन की दिनचर्या बिगड़ जाती है. अब ज़ाहिर है कि जब आप जल्दी बिस्तर नहीं छोड़ेंगे तो हर काम में देर ही होगी. ऐसी ही समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हम ऐसी कुछ टिप्स लाएं है जिसे अपनाकर आप रात को जल्दी सो सकते हैं और साथ ही सुबह जल्दी बेड छोड़ सकते हैं.

यह भी देखें: कभी बरखा मदान के सामने ऐश्वर्या भी भरती थीं पानी, अब कर ली ऐसी हालत

रात का खाना करें स्किप: अगर आप चाहते हैं कि सुबह जल्दी आंख खुले तो आपको रात खाना खाने से बचना चाहिए अगर आपको भूख महसूस हो रही है तो बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम 1 या 2 घंटा पहले खाना खाए ताकि वह खाना अच्छे से पच जाए. अगर आप खाकर ही लेट जाते है या खाना देर से खाते है तो वो पच नहीं पाता जिससे सुबह उठने में आपको आलस आएगा.

सोने का एक समय करें तय: अगर आप एक ही टाइम पर सोते और उठते हैं तो आपकी बॉडी भी उसी में ढ़ल जाती है. हमारी शरीर एक बायोलॉजिकल क्लॉक बन जाता है. जिससे अक्सर बिना अलार्म के भी ठीक उसी टाइम आदत बन जाती है. इसलिए कोशिश करें कि कुछ दिनों तक एक ही टाइम पर सोएं और उठे. इस टाइम को 7 से 8 घंटे रखे यानि हर इंसान को 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए. जिससे आपकी बॉडी अगले दिन के लिए तैयार रहे.

यह भी पढे़ं: नाश्ते में शामिल करें ये 4 चीज़ें, हड्डियों, इम्यून सिस्टम और मसल्स पर दिखेगा सीधा असर

कमरे की लाइट्स खोल लें: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अलार्म से या किसी के उठाने से उठ तो जाते हैं लेकिन आलस की वजह से दोबारा लेटने या सोने का मन रहता है ऐसे में आपको उठते ही अपने कमरे में रोशनी कर देनी चाहिए और आंखों को खोलकर बैठ जाएं या कमरे में ही टहलना शुरू कर दें

फोन ना करें इस्तेमाल: कुछ लोगों की आदत होती है कि उठते ही फोन इस्तेमाल करते हैं और रात में भी फोन देखते देखते ही सोते हैं. ऐसे में आपको रात में सोने से 1 घंटा पहले अपना फोन छोड़ देना चाहिए ताकि आप अपनी नींद पूरी कर सकें और जिन्हें सुबह आंख खुलते ही बेड पर लेटे लेटे फोन चलाने की आदत होती है उनको भी ऐसा नहीं करना चाहिए. सुबह में फोन का इस्तेमाल फ्रैश होने के बाद करना चाहिए.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news