Constipation Relief: हर रोज करना शुरू कर दें ये 5 काम, जड़ से खत्म हो जाएगा कब्ज
Advertisement

Constipation Relief: हर रोज करना शुरू कर दें ये 5 काम, जड़ से खत्म हो जाएगा कब्ज

Constipation Relief: कब्ज की समस्या से काफी लोग परेशान हैं, इस दिक्कत से निजात पाने के लिए हम आपको पांच सिंपल स्टेप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Constipation Relief: हर रोज करना शुरू कर दें ये 5 काम, जड़ से खत्म हो जाएगा कब्ज

Constipation Releif: कब्ज की समस्या से काफी लोग जूझ रहे है, लेकिन कम लोगों को पता होता है कि इस समस्या से कैसे निजात पाया जाए. आज हम आपको कब्ज से राहत पाने के पांच सिंपल स्टेप्स बताने वाले हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर कब्ज की समस्या क्यों होती है? अगर नहीं तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल

कब्ज के कारण (Contipation Causes)

- दवाई: कई दवाईयों की वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है.
- एक्टिव: जो लोग कम एक्टिव होते हैं, उन्हें कब्ज की समस्या हो जाती है.
- डाइट: डाइट सही न होने की वजह से कब्ज की समस्या होती है.
- आईबीएस: ये एक बीमारी है जिसमें लोगों को कब्ज होता है.

कैसे पाएं कब्ज से निजात (Constipation Relief)

ज्यादातर लोगों को कब्ज की समस्या लाइफस्टाल की वजह से होती है, ऐसे में हम आपके लिए वह पांच स्टेप्स लेकर आए हैं, जन्हें फॉलो करके आप कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं.

1- नींद

सही मात्रा में नींद लेना शुरू कर दें. इंसानों की बायोलॉजिकल साइकिल होती है, उसके बिगड़ने से भी लोगों को पेट से जुड़ी तरह-तरह की दिक्कतें होती हैं. सही टाइम पर सोया करें और कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें.

2- फाइबर करें डाइट में शामिल

अपनी डाइट में सॉल्युबल और नॉन सॉल्युबल फाइबर रिच फूड्स को शामिल करें. सेब, हरी सब्जिया, पपीता, अननास, बाजरा और दलिया आदि को अपनी डाइट में रखें. ये कब्ज को दूर करने का काम करेंगे.

3- मैदा और सफेद चावल

मैदा और सफेद चावलों से परहेज करें. दोनों ही कब्ज की समस्या पैदा करते हैं. आप सफेद चावलों के साथ एक प्लेट सलाद शामिल कर सकते हैं, इससे यह कब्ज की समस्या पैदा नहीं करेंगे और आप फिट और हेल्दी बने रहेंगे.

4- चाय और कॉफी

चाय और कॉफी का सेवन कम से कम करें. काफी लोगों को चाय और कॉफी पीने से कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है और तरह-तरह की पेट से जुड़ी दिक्कतें पेश आती हैं. जिन लोगों को कब्ज रहता है उन्हें चाय और कॉफी का कम सेवन करना चाहिए.

5- एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा और पेट भी अच्छी तरह से साफ होगा. दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करें. आप कोई आउटडोर स्पोर्ट खेल सकते हैं या फिर जिम या फिर कार्डियो एक्सरसाइसेज कर सकते हैं. 

Trending news