अगर हाथ पैरों में काटती है चीटी तो हो जाएं सावधान; इस विटामिन की कमी से होता है ऐसा
Advertisement

अगर हाथ पैरों में काटती है चीटी तो हो जाएं सावधान; इस विटामिन की कमी से होता है ऐसा

Health Tips: इंसान के लिए अपनी सेहत का ख़्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है. अगर शरीर में किसी भी विटामिन की कमी हो जाए तो हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. कुछ लोग हाथ और पैरों में होने वाली झुनझुनाहट से काफी परेशान रहते हैं. लेकिन इन चीज़ों का इस्तेमाल करने से शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा किया जा सकता है.

अगर हाथ पैरों में काटती है चीटी तो हो जाएं सावधान; इस विटामिन की कमी से होता है ऐसा

Feet Hand Sensation: कई बार ऐसा होता है कि बैठे-बैठे हाथ या पैर को दबाकर रखने से अजीब सी झुनझुनी होने लगती है. इस झुनझुनी को ही चींटी चलना कहते हैं. उस समय ऐसा महसूस होता है जैसे छोटी-छोटी चींटियां नसों में चल रही हों. लेकिन, क्या आप जानते हैं ऐसा किस वजह से होता है? असल में झुनझुनी लगने की वजह शरीर में विटामिन ई की कमी होना है. जिन लोगों के शरीर में विटामिन ई की कमी होती है उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है.

विटामिन ई की कमी को पूरा करने के उपाय 

बॉडी में विटामिन ई की कमी हाथ-पैरों में झुनझुनी होने की एक अहम वजह है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है जिनमें काफी तादाद में विटामिन ई मौजूद हो. जब शरीर को सही मात्रा में विटामिन ई मिलने लगेगा तो झुनझुनी की समस्या दूर हो जाएगी. आइये जानते हैं ऐसी की कुछ चीज़ों के बारे में, जो शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करने में मदद करेंगी.

Almond:  बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. इसके अलावा सेहत बनाए रखने और खासतौर पर दिमाग़ को तेज़ करने के लिए बादाम का इस्तेमाल करना अच्छा होता है. अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी है तो आप बादाम को अपने डाइट में ज़रूर शामिल करें. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है.

Spinach​: खाने में हरी सब्ज़ियों का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए. पालक में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया है, साथ ही इसमें आयरन भी होता है. ऐसे में अगर शरीर में विटामिन ई की कमी है तो पालक का सूप या फिर पालक को सब्जी के तौर पर खाने से विटामिन ई की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है.

Broccoli: ब्रोकली विटामिन ई की कमी को पूरा करती हैं, इसलिए इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें. आजकल लोग ब्रोकली का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं. ब्रोकली में विटामिन ई के साथ ही फाइबर और प्रोटीन के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर में विटामिन ई की कमी दूर करने में काफी मददगार होता है

Avocado​: एवोकाडो में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसे खाने से शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसलिए शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए इनमें से किसी न किसी चीज़ को अपने डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाएं.

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें

 

Trending news