Apple Benefits: कोलेस्ट्रॉल को मोम की तरह पिघला देगा सेब; बस रोजाना ऐसे करें सेवन
Advertisement

Apple Benefits: कोलेस्ट्रॉल को मोम की तरह पिघला देगा सेब; बस रोजाना ऐसे करें सेवन

Apple Benefits: सेब कोलेस्ट्रॉल में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कई ऐसा पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने का काम करते हैं. आज हम आपको सेब खाने के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं...

Apple Benefits: कोलेस्ट्रॉल को मोम की तरह पिघला देगा सेब; बस रोजाना ऐसे करें सेवन

Apple Benefits: कोलेस्ट्रॉल ऐसी समस्या है जिससे दुनिया का काफी लोग पीड़ित है. कोलेस्ट्रॉल के कारण दुनिया में सबसे ज्यादा मौते होती हैं. लेकिन आपको बता दें बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को खत्म करने में सेब बेहद फायदेमंद फल है. सेब में अच्छी मात्रा में पेक्टिन पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.  इंग्लिश की एक कहावत भी फेमस है 'वन एप्पल एवरी डे, कीप डॉक्टर अवे'. यानी हर रोज एक सेब खाओगे तो डॉक्टर कोसो दूर रहेगा. सेब बेहद पौष्टिक फल माना जाता है जिसमें फाइबर, विटामिन सी, पोटाशियम और कई दूसरे फायदेमंद पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. 

सेब खाने के फायदे (Benefits of Eating Apple)

- सेब में पेक्टिन नाम का एक फाइबर पाया जाता है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. ये फाइबर शुगर को धीरे-धीरे खून में घुलने देता है जिसकी वजह से हार्ट पर चर्बी आने का खतरा कम हो जाता है. (Health benefits of Apple)

- इसके अलावा सेब में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स के गलत असर से शरीर को बचाता है. 

- सेब डायबिटीज को भी कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें अच्छी मात्रा में फायबर पाया जाता है जो ब्लड में शुगर को धीरे-धीरे घुलने देता है. जिसकी वजह से खून में तेजी से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है.

- इसके अलावा सेब में पाए जाने वाला फायबर पाचनक्रिया को सही करता है. जिन लोगों को कब्ज, खराब पेट की समस्या है उन्हें हर रोज सेब का सेवन करना चाहिए. 

सेब का सेवन करने के नुकसान

- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो एक समय में एक ही सेब का सेवन करें. ज्यादा सेब खाने से शुगर लेवल बढ़ सकता है.
- अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो सेब खाने से पहले कैलोरीज को देख लें.
-इसके अलावा अगर आपको दस्त की समस्या पेश आ रही है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही सेब का सेवन करें.
- गर्भवति महिलाएं सेब को अपनी डाइट में शामल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

कैसे खाएं सेब?

सेब को डाइट में शामिल करने का सबसे सही समय सुबह नाश्ते का है. इसे आप नाश्ते के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा आम शाम को स्नैक्स या फिर वर्कआउट से पहले या वर्कआउट के बाद इसका सेवन कर सकते हैं.

Trending news