Anjeer Benefits: इन तरीकों से करें अंजीर का सेवन, शरीर में होंगे चैंकाने वाले बदलाव
Advertisement

Anjeer Benefits: इन तरीकों से करें अंजीर का सेवन, शरीर में होंगे चैंकाने वाले बदलाव

Anjeer Benefits: अंजीर सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. लेकिन कम ही लोगों को इसके सही सेवन के बारे में पता है. आज हम आपको आंजीर के फायदे (Anjeer ke Fayde) बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं.

Anjeer Benefits: इन तरीकों से करें अंजीर का सेवन, शरीर में होंगे चैंकाने वाले बदलाव

Anjeer Benefits: अंजीर एक ऐसा फल है जिसके फायदे के बारे में कम ही लोगों को पता है. अंजीर खाने के फायदे सैंकड़ों हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अंजीर का सेव कैसे करें. ऐसे में आज हम आपको अंजीर के फायदे के साथ-साथ इसे खाने के सही तरीके के बारे में बताने वाले हैं. इससे पहले आपको बता दें अंजीर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद हैं, जो कब्ज की समस्या से परेशान हैं. तो चलिए जानते हैं अंजीर के फायदे.

अंजीर वजन करने में लाभदायक फल

अंजीर वजन कम करने के दौरान काफी फायदेमंद फल साबित हो सकता है. आप इसे सुबर नाश्ते में में शामिल कर सकते हैं. अच्छी मात्रा में फायबर पाए जाने के कारण ये पेट को लंबे वक्त तक भरा हुआ रखेगा, और लंबे वक्त तक शरीर में एनर्जी बनी रहेगी.

कब्ज करता है दूर

अंजीर का इस्तेमाल पुराने वक्त से कब्ज के इलाज में किया जाता रहा है. अंजीर में प्राकृतिक तौर पर विरेचन पाया जाता है. जो आंतों को चिकना बनाता है जिसकी वजह से मल सही तरह निकलता है. कब्ज से राहत पाने के लिए 3-4 अंजीर हर रोज खाली पेट खाएं, और गर्म पानी पी लें.  यकीन मानिए कब्ज में रामबाण से कम नहीं है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है अंजीर

अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो आपके लिए अंजीर किसी तोहफे से कम नहीं है. अंजीर में अच्छी मात्रा में पोटाशियम मिलता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है वह दिन में 2-3 अंजीर का सेवन करें.

पाचन क्रिया को करता है मजबूत

अंजीर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है. जिन लोगों को गैस, एसिडिटी की समस्या रहती है उनके लिए अंजीर काफी फायदेमंद. ये पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इसमें फायबर अच्छी मात्रा पाया जाता है, जिसकी वजह से पेट में मल का मूवमेंट सही होता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद है अंजीर

जिन लोगों को हार्ट की समस्या रहती है उनके लिए अंजीर काफी लाभदायक है. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है. जिसकी वजह से हार्ट हेल्दी बना रहता है.

अंजीर का सेवन कैसे करें

सेवन के लिए आर ड्राई अंजीर ले सकते हैं. इसके अलावा आप अंजीर का शेकर भी बना सकते हैं. अंजीर का शेक उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिन लोगों को कब्ज रहता है. ध्यान दें अंजीर का सेवन सुबह नाश्ते में करें या फिर सोने से पहले.

Trending news