Anil Kapoor ने रनिंग के दौरान क्यों पहना है ऑक्सीजन मास्क? कुछ बोलने से पहले जान लें कारण
Advertisement

Anil Kapoor ने रनिंग के दौरान क्यों पहना है ऑक्सीजन मास्क? कुछ बोलने से पहले जान लें कारण

Anil Kapoor Fitness: अनिल कपूर का रनिंग करते हुए एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने ऑक्सीजन मास्क लगाया हुआ है. आपको बता दें एक खास तरह का टेस्ट है

Anil Kapoor ने रनिंग के दौरान क्यों पहना है ऑक्सीजन मास्क? कुछ बोलने से पहले जान लें कारण

Anil Kapoor Fitness: बॉलीवुड के बेहतरीन अदाकार अनिल कपूर के बारे में सब जानते हैं. ऐसा कहा जाता है कि अनिल कपूर पर बुढ़ापा असर बिलकुल नहीं दिखता है. 66 की उम्र में भी वह एकदम फिट नजर आते हैं. हाल ही में अनिल कपूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वह मास्क लगाकर रनिंग करते नजर आ रहे हैं. ऐसे में लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं और कुछ लोगों के मन में सवाल है कि आखिर अनिल कपूर ऐसा क्यों कर रहे हैं और ये मास्क लगाने की आखिर वजह क्या है. क्या अनिल कपूर बीमार हैं? तो चलिए जानते हैं

अनिल कपूर ने रनिंग के दौरान क्यों लगाया है मास्क

आपको जानकारी के लिए बता दें अनिल कपूर ने रनिंग के दौरान एक ऑक्सीजन मास्क लगाया हुआ है. ये एक खास फिटनेस टेस्ट के लिए ऐसा किया गया है. इस टेस्ट को VO2 Max टेस्ट कहते हैं. ये खास टेस्ट आपकी फिजिकल फिटनेस को जांचने के लिए किया जाता है. जिसमें ट्रेडमिल या फिर बाइक का इस्तेमाल होता है और एक ऑक्सीजन पाइप को मशीन से जोड़ा जाता है.

वीओ2 मैक्स टेस्ट क्या करता है?

इस खास टेस्ट के जरिए पता लगता है कि एक्सरसाइज के दौरान आप कितना ऑक्सीजन लेते हैं और आपका शरीर कितनी ऑक्सीजन को कंज्यूम करता है. ये शरीर की ताकत को टेस्ट करने का एक बेहतरीन तरीका है. इसके अलावा इसके जरिए आपकी हार्ट हेल्थ, मासपेशियों की कंडीशन के बारे में सही जानकारी मिल जाती है. 

क्यों है ये टेस्ट जरूरी?

बढ़ती उम्र के साथ फिटनेस लेवल में भी कमी आती है. ऐसे में ये टेस्ट काफी लाभदायत होता है. इससे आपके एंड्युरेंस लेवल, हार्ट और लंग्स हेल्थ के बारे में सही जानकारी मिल पाती है. कई सेलेब्रिटी और एथलीट्स इस टेस्ट को कराते हैं ताकि वह अपने शरीर को बेहतर जान सकें और उस पर काम कर सकें. कई फिटनेस क्लब्स भी ये सुविधा देते हैं. इसके अलाव कुछ फिजियो भी इस टेस्ट को परफॉर्म कराते हैं.

टेस्ट कराने से पहले जान लें ये बातें

अगर आप वीओ2 मैक्स टेस्ट के लिए जा रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. कोलेस्ट्रॉल और अन्य चेकअप रनिंग करने से पहले जरूरी हैं. एक्सपर्ट्स की देख रेख में ही इस टेस्ट को परफॉर्म करें.

Trending news