Daler Mehndi Birthday: मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी सेलिब्रेट कर रहे बर्थडे; इस गाने से रातोंरात मिली शोहरत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1830493

Daler Mehndi Birthday: मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी सेलिब्रेट कर रहे बर्थडे; इस गाने से रातोंरात मिली शोहरत

Happy Birthday Daler Mehndi: पॉपुलर सिंगर दलेर मेहंदी आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्होंने पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड तक अपनी खास पहचान बनाई है. दलेर मेहंदी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं.

 

Daler Mehndi Birthday: मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी सेलिब्रेट कर रहे बर्थडे; इस गाने से रातोंरात मिली शोहरत

Daler Mehndi Birthday: मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी ने अपनी आवाज से दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है. उनकी आवाज सुनकर हर कोई झूमने पर मजबूर हो जाता है. दलेर मेहंदी के गाना गाने का जोशीला अंदाज लोगों में जोश भर देता है. उन्होंने पंजाबी और बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी शोहरत हासिल की है. दलेर मेहंदी आज अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. उनका जन्म 18 अगस्त 1967 को बिहार के पटना में हुआ था. आपको जानकर हैरानी होगी कि दलेर मेहंदी का नाम रखने के पीछे एक दिलचस्प किस्सा है. दरअसल जब दलेर इस दुनिया में आए तो उस वक्त डाकू दलेर सिंह के नाम से लोग कांप उठते थे, ऐसे में माता-पिता ने उनका नाम डाकू दलेर के नाम पर रख दिया. जब वह बड़े हुए तो फेमस सिंगर परवेज मेहंदी से काफी मुतास्सिर हुए और ऐसे में उनके नाम के साथ मेहंदी जोड़ते हुए उन्हें दलेर मेहंदी के नाम से जाना जाने लगा.

अमिताभ बच्चन की फिल्म से हुई बॉलीवुड एंट्री
दलेर मेहंदी को बचपन से ही संगीत का शौक था. उनके परिवार में सात पीढ़ियों से संगीत का ट्रेंड रहा है. दलेर को उनके पिता सरदार अजमेर सिंह चंदन ने बचपन में ही संगीत की शिक्षा दे दी थी. जब वह  महज 11 साल के थे, तब उन्होंने सिंगिंग के लिए घर को अलविदा कह दिया और गोरखपुर में उस्ताद राहत अली खान के पास पहुंच गए. वहीं, 13 साल की उम्र में उन्होंने जौनपुर में 20 हजार लोगों के सामने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. पंजाबी इंडस्ट्री में दलेर मेहंदी ने तहलका मचा दिया था, लेकिन अभी बॉलीवुड में उन्होंने डेब्यू नहीं किया था. आखिरकार 1997 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म मृत्युदाता में 'ना ना ना रे' गाना ने दलेर को रातोंरात कामयाबी की बुलंदी पर पहुंचा दिया.

दो साल की सजा काट चुके हैं सिंगर
दलेर मेहंदी न सिर्फ गानों के लिए मशहूर हुए बल्कि इस सिंगर का विवादों के साथ भी गहरा नाता रहा है. दलेर पर पैसे लेकर लोगों को विदेश भेजने का इल्जाम लगा था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था. जांच में दलेर पर लगे इल्जाम सही साबित हुए, जिसकी वजह से उन्हें दो साल की सजा भी काटनी पड़ी. दलेर मेहंदी के खिलाफ पहला केस 2003 में अमेरिका में दर्ज हुआ था, क्योंकि ज्यादातर लोग अमेरिका ही भेजे गए थे. दलेर मेहंदी व उनके भाई शमशेर पर गैरकानूनी तौर पर लोगों को विदेश भेजने का इल्जाम लगा था. इसके अलावा फिल्म झूम बराबर झूम गाने में आवाज को लेकर उनका विवाद यशराज फिल्म्स के साथ भी हो गया था. दरअसल, इस गाने में दलेर मेहंदी की जगह शंकर महादेवन की आवाज का इस्तेमाल किया गया था, जिसके चलते दलेर मेहंदी ने यशराज फिल्म्स पर मामला दर्ज कर दिया था.

Watch Live TV

Trending news