दुनिया के 50 महान और सदाबहार कलाकरों की लिस्ट में भारत से अकेले शाहरुख खान का नाम
Advertisement

दुनिया के 50 महान और सदाबहार कलाकरों की लिस्ट में भारत से अकेले शाहरुख खान का नाम

Shah Rukh Khan only Indian to feature on British magazine list of 50 greatest actors: ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित पत्रिका की तरफ से तैयार की गई दुनिया के 50 सदाबहार और महान 50 अभिनेताओं व अभिनेत्रियों की सूची में शाहरुख खान को उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए जगह दी गई है. 

शाहरुख खान

लंदनः बॉलीवुड अभिनेता शहरुख खान के लिए पिछला दो साल 2021 और 2022 विवादों से भरा रहा. पिछले साल जहां वह अपने बेटे आर्यन खान के ड्रग केस में फंसने को लेकर विवादों में घिरे रहें, वहीं साल 2022 के अखिर में वह ’पठान’ फिल्म के गाने को लेकर ट्रॉल्स के निशाने पर रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद साल का ये अखिरी वक्त उनके लिए लकी साबित हुआ है. इन तमाम विरोधों के बावजूद शहरुख खान ने साबित कर दिया है कि वह बॉलीवुड के अकेले और सचमुच के बादशाह खान हैं.  ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित पत्रिका की तरफ से तैयार की गई दुनिया के सदाबहार और महान 50 अभिनेताओं व अभिनेत्रियों की सूची में बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान ने इकलौते भारतीय के तौर पर जगह बनाई है.

लिस्ट में शाहरुख के साथ इन महान कलाकारों को मिली जगह 
‘एम्पाइअर’ मैगजीन ने 57 वर्षीय शहरुख खान को अपनी इस लिस्ट में शामिल किया है. शाहरुख खान के अलावा इस लिस्ट में हॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार डेंज़ल वॉशिंगटन, टॉम हैंक्स, एंथोनी मार्लन ब्रैंडो, मेरिल स्ट्रीप और जैक निकोल्सन समेत दुनिया के कई नामचीन कलाकार शामिल हैं. पत्रिका ने उनके संक्षिप्त प्रोफाइल परिचय में कहा है कि खान का करिअर अब चार दशक लंबा हो गया है, और उन्होंने बेहतरीन और कामयाब फिल्में दी हैं और उनके प्रशसंकों की तादाद अरबों में पहुंच गई है. मैगजीन ने कहा, “आप ऐसा करिश्मा और अपने शिल्प में पूर्ण महारत के बिना नहीं कर सकते. लगभग हर शैली में सहज, ऐसा कुछ भी नहीं है, जो वह नहीं कर सकते हैं.” 

इन चार फिल्मों में उनकी अदाकारी का माना गया लोहा 
शाहरुख खान ने यूं तो कई फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है, लेकिन पत्रिका ने चार फिल्मों में उनके किरदारों की निशानदेही की है. इनमें संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म ‘देवदास’, करण जौहर की ‘’माई नेम इज़ खान’, और ‘कुछ कुछ होता है’ और आशुतोष गोवारिकर की ‘स्वदेश’ को शामिल किया है. साल 2012 में आई फिल्म ‘जब तक है जान’ में बादशाह खान का डायलॉग ‘जिंदगी तो हर रोज जान लेती है, बम तो सिर्फ एक बार लेगा’ को उनके करियर का ‘ बेहतरीन डायलॉग बन गया है.
शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ अगले साल 25 जनवरी को दुनिया भर में रिलीज़ होने वाली है. इस फिल्म को सिद्धार्थ आनंद ने निर्देशित किया है, और इसमें जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी मुख्य किरदार में नजर आएंगे. शाहरुख खान फिल्मकार एटली की ‘जवान’ और राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म ‘डंकी’ में भी नज़र आएंगे.

Zee Salaam

Trending news