PK Rosy: घास काटती थी पहली मलयालम एक्ट्रेस, दलित होने के कारण उच्च जाति के लोगों ने जला दिया था घर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1565629

PK Rosy: घास काटती थी पहली मलयालम एक्ट्रेस, दलित होने के कारण उच्च जाति के लोगों ने जला दिया था घर

PK Rosy Malyalam Actress: पहली मलयालम एक्ट्रेस पीके रोजी की आज जन्मतिथि है. इस मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी के कुछ मुश्किल दिनों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

PK Rosy: घास काटती थी पहली मलयालम एक्ट्रेस, दलित होने के कारण उच्च जाति के लोगों ने जला दिया था घर

Pk Rosy First Malyalam Actress: गूगल अक्सर बड़ी और अजीम हस्तियों के जन्मदिन या पुण्यतिथि के मौके पर उनका डूडल बनाकर श्रद्धांजलि पेश करता है. आज भी गूगल ने ऐसा ही किया है. दरअसल गूगल ने मलयालम फिल्म इंडस्ट्री की पहली एक्ट्रेस पीके रोजी (PK Rosy) का डूडल है. तिरुवनंतपुरम (उस वक्त त्रिवेंद्रम) में 10 फरवरी को जन्म लेनी वाली पीके रोजी की जिंदगी बहुत मुश्किल दौर से गुजरी थी लेकिन उन्होंने हालात से हार नहीं मानी और जिंदगी के तमाम उलझनों को सुलझाते हुए मलयालम फिल्म की पहली महिला प्रधान बनी. 

पीके रोजी के नाम एक रिकॉर्ड भी है कि वो भारतीय सिनेमा की पहली दलित एक्ट्रेस भी थीं. पीके रोजी ने ऐसे वक्त में मनोरंजन फील्ड में कदम रखा था जब इस काम को बहुत गलत या कामुक जैसा काम माना जाता था. साल 1903 को जन्म लेने वाली पीके रोजी का नाम पहले राजम्मा था. कहा जाता है कि उनके पिता की मौत बहुत कम उम्र में हो गई थी. उस वक्त उनका परिवार बहुत बुरे दौर से गुजर रहा था. 

खुफिया तरीके से सौदेबाजी कर ये काम करने जा रहा सऊदी अरब, दुनिया में मचेगा हंगामा!

एक जानकारी यह भी है कि उन्होंने अपनी युवावस्था में घास काटने का काम काफी किया था. लेकिन जिसमें हुनर होता है उसे ज्यादा वक्त तक दबाया नहीं जा सकता. इसकी बहुत बड़ी मिसाल रोजी हैं. वो भले ही घास काट रही थीं लेकिन उनके अंदर मौजूद एक कलाकार बार-बार उन्हें टोकता था. इस बीच उनके चाचा ने उन्हें इस क्षेत्र में प्रोत्साहित किया. जिसके बाद उन्होंने संगीत और एक्टिंग के लिए एक टीचर को ढूंढ लिया. 

पीके रोजी की पहली फिल्म विगाथाकुमारन (द लॉस्ट चाइल्ड) थी. उन्होंने 25 वर्ष की उम्र में पहली फिल्म की थी, जिसमें वो लीड किरदार अदा कर रही थीं. इस फिल्म में उन्होंने एक नायर महिला सरोजिनी का किरदार अदा किया था. लेकिन यह फिल्म उनकी जाती को लेकर विवादों में भी रही. रोजी क्योंकि दलित थी तो उच्च समुदाय के लोग इस पर गुस्सा हो गए थे. यहां तक कि उनके घर को उच्च जातियों के लोगों ने जला भी दिया था. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news