जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इस मामले में टीम इंडिया का भी छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2485899

जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इस मामले में टीम इंडिया का भी छोड़ा पीछे

Sikandar Raza Fastest T20I Century​: जिम्बाब्वे ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है.  जिम्बाब्वे ने नेपाल और भारत को पीछे छोड़ते हुए 344 रन बनाकर T20I क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड बना दिया है. रजा ने सबसे तेज सेंचुरी लगाने के मामले में रोहित शर्मा और डेविड को मिलर के रिकॉर्ड को ब्रेक कर दिया है. 

 जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, T20I क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, इस मामले में टीम इंडिया का भी छोड़ा पीछे

Highest T20I Score Record: टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में जो भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे दिग्गज टीम नहीं कर पाए वो जिम्बाब्वे ने कर दिया है. सिकंदर रजा की अगुआई वाली जिम्बाब्वे ने इतिहास रच दिया है.  टी20 क्रिकेट में सबसे बड़े स्कोर का नया रिकॉर्ड बना दिया है. जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने गाम्बिया के खिलाफ 20 ओवर में 344 रन बनाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हालांकि, कुछ दिन पहले तक इस रिकॉर्ड के करीब भारत भी था, लेकिन इंडिया 297 रन ही बना सकी थी.  वहीं, जिम्बाब्वे से ये रिकॉर्ड नेपाल के पास था. नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 314 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था.

इन दिनों मेंस टी20 वर्ल्ड कप के अफ्रीका सब-रीजन के क्वालिफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं, जो केन्या की राजधानी नैरोबी में हो रहा है. इसी क्वालिफायर टूर्नामेंट में बुधवार, 23 अक्टूबर को जिम्बाब्वे की भिड़ंत गाम्बिया से हुई. इस मुकाबले में अनुभवीहीन गाम्बिया के खिलाफ जिम्बाब्वे ने जो किया उसकी बिल्कुल उम्मीद नहीं थी. हालांकि, ये पहले से कहा जा रहा था कि जिम्बाब्वे के सामने गाम्बिया टीम नहीं टिक पाएगी.

कप्तान सिंकदर ने लूटी महफिल
जिम्बाब्वे ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी की और उसके बल्लेबाजों इस मौके को जमकर भुनाया. डियॉन मायर्स को छोड़कर बाकी सभी टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों ने रनों की बारिश कर दी. जिम्बाब्वे के लिए पारी की शुरुआ करने आए ब्रायन बेनेट और टी मारुमानी ने महज 5.4 ओवर में 98 रन बना दिए. मारुमानी सिर्फ 19 गेंदों का सामना किया और 62 रन कूट दिए. वहीं, बेनेट ने भी 26 गेंदों में 50 रन की पारी खेली. लेकिन, महफिल कप्तान सिकंदर रजा ने लूट ली. जिम्बाब्वे के दिग्गज ऑलराउंडर ने अपनी बल्लेबाजी से दर्शकों को खूब झुमाया. टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी रजा ने चौके-छक्कों की बारिश कर गाम्बिया के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई.

रजा ने रोहित-मिलर को छोड़ा पीछे
सिकंदर रजा ने सिर्फ 33 गेंद में अपना शतक पूरा कर कर नई उपलब्धि हासिल कर ली. उन्होंने इस शतक के साथ टी20 इंटरनेशनल में आईसीसी फुल मेंबर्स टीमों में सबसे तेज शतक का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इतना ही नहीं रजा ने पूर्व भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और साउथ अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी डेविड मिलर को पीछे छोड़ दिया. इन दोनों दिग्गजों ने 35 गेंदों में शतक बनाए थे. रजा ने क्लाइव मडांडे के साथ मिलकर महज 40 गेंदों में 141 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. 

जिम्बाब्वे के नाम छक्कों का नया रिकॉर्ड 
जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने अपपनी पारी के दौरान छक्का लगाने के मामले में भी नया रिकॉर्ड बना दिया है. जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने जमकर छक्के लगाए, खासकर कप्तान सिकंदर रजा ने. उन्होंने इस पारी में सबसे ज्यादा 15 छक्के जड़े. इसके अलावा मडांडे ने भी 5 और मारुमानी ने 4 छक्के उड़ाए. इस तरह से कुल मिलाकर जिम्बाब्वे ने अपनी पारी में 27 छक्के लगाए. जो नेपाल के द्वारा लगाए 26 छक्के के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया. यहां बताते चलें कि पिछले साल एशियन गेम्स में नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 314 बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था, जिसे जिम्बाब्वे अब  तोड़ दिया. 

Trending news