जिस विकेट पर रोहित-कोहली हुए फेल, वहां अश्विन ने जड़ा शतक, 1312 दिन बाद किया ऐसा कमाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2437678

जिस विकेट पर रोहित-कोहली हुए फेल, वहां अश्विन ने जड़ा शतक, 1312 दिन बाद किया ऐसा कमाल

IND vs BAN 1st Test: अपनी गेंदबाजी के लिए मशहूर टीम इंडिया के अनुभवी खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने अपने करियर का छठा टेस्ट शतक जड़ दिया. इससे पहले उन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था. यह शतक अश्विन के लिए कई मायनो में खास है.

जिस विकेट पर रोहित-कोहली हुए फेल, वहां अश्विन ने जड़ा शतक, 1312 दिन बाद किया ऐसा कमाल

Ravichandran Ashwin Century: मशहूर मुहावरा "पुराने चावल" को आज अनुभवी खिलाड़ी  रविचंद्रन अश्विन ने सही साबित कर दिया. जिस विकेट पर कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और केएल राहुल जैसे बल्लेबाज फेल हो गए. वहां पर अश्विन ने न सिर्फ कमाल की बल्लेबाजी की, बल्कि टेस्ट क्रिकेट में अपना छठा शतक भी जड़ दिया.

वैसे तो रविचंद्रन अश्विन बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन जब उनके हाथ में बल्ला हो तो वो रन बनाने से भी नहीं चूकते. खासतौर टीम को जब भी रन की जरूरत पड़ी है तो अश्विन ने अपनी जिम्मेदारी को निभाई है. उन्होंने उसे फिर से दोहराते हुए चेन्नई टेस्ट में भी यही कर दिखाया.

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए अपने घरेलू मैदान पर दूसरी बार टेस्ट सेंचुरी लगाई हैं. इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 15 फरवरी 2021 को टेस्ट में शतज जमयाा था. अब इस खिलाड़ी ने 1312 दिन बाद एक बार फिर से मुशिकल फंसे टीम के लिए सेंचुरी लगा दी है.

अश्विन ने चेन्नई में लगाया शतक का "छक्का" 
आर अश्विन ने जब क्रीज पर बल्लेबाजी करने ऊतरे उस वक्त भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के 6 बल्लेबाज आउट हो चुके थे. ऑपनर रोहित, विराट, शुभमन समेत पंत, जायसवाल और राहुल भी पवेलियन लौट चुके थे. इस वक्त तक ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया को 200 का आंकड़ा पार करना काफी मुश्किल होगी. लेकिन 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे अश्विन ने पहले बॉल से ही अपने इरादे साफ कर दिए. अश्विन ने लगातार दो करारे चौके जड़कर अच्छा संकेत दे दिया. 

 

अश्विन ने महज तूफानी पारी खेलते हुए महज 58 गेंदों में ही अर्धशतक लगा दिया. इतना ही नहीं अश्विन ने जडेजा के साथ मिलकर अपनी साझेदारी को 150 के पार तो पहुंचा दिया.  साथ ही वो अगले 50 गेंदों में शतक तक भी जड़ दिया. 

यह भी पढ़ें:- ताश के पत्तों की तरह ढही साउथ अफ्रीकी टीम, अफगानिस्तान ने 106 रनों पर ही किया ढेर

लाल क्रिकेट में अश्विन का कमाल 
आर अश्विन का ये शतक कई मायनों में खास है, जहां उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ छठा टेस्ट शतक लगाया. अश्विन का चेन्नई में यह दूसरा शतक है. जबकि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था. इसके बाद अश्विन के बल्ले से दूसरा टेस्ट शतक भी 2013 में  वेस्टइंडीज के खिलाफ ही आया. वहीं, साल 2016 में अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही तीसरा शतक जड़ा, जो विदेशी धरती पर उनका पहला शतक था. इसी टेस्ट सीरीज में उन्होंने फिर एक और सेंचुरी लगाकर यह साबित करत दिया था कि वह एक अच्छे बल्लेबाज भी हैं. इसके अलावा उन्होंने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी और अब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ कमाल का शतक जड़ दिया है.

Trending news