रोहित शर्मा ने छक्के में तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड; 30 गेंदों में पूरा किया अर्धशतक
Advertisement

रोहित शर्मा ने छक्के में तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड; 30 गेंदों में पूरा किया अर्धशतक

Rohit Sharma broke Chris Gayle record: भारत और अफगानिस्तान के वनडे विश्व कप मैच में बुधवार को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अरुण जेटली स्टेडियम में यह रिकॉर्ड बनाया है.

रोहित शर्मा

Rohit Sharma broke Chris Gayle record: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आतिशी बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने में वेस्ट इंडीज के किक्रेटर क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

रोहित शर्मा ने मात्र 30 गेंदों में सात चौके और दो छक्के जड़ते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. रोहित शर्मा ने नवीन उल हक़ की गेंद पर तीसरा छक्का जड़ने के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा के अब 554 छक्के हो गए हैं और उन्होंने गेल का 553 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वेस्टइंडीज के  क्रिस गेल ने 553 छक्कों (551 पारियों) का रिकॉर्ड बनाया था, जिसे रोहित ने केवल 473 पारियों में पार कर लिया.  रोहित के नाम वनडे में 295, टेस्ट में 77 और टी20 में 182 छक्के हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में 77 छक्कों के साथ रोहित, वीरेंद्र सहवाग (91) और एमएस धोनी (78) के बाद तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. इससे पहले, रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप में डेविड वार्नर के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज 1000 रन (19 पारी) बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. 

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के :
554 - रोहित शर्मा
553 - क्रिस गेल
476 - शाहिद आफरीदी
398 - ब्रेंडन मैकुलम
383 - मार्टिन गुप्तिल

अफगानिस्तान ने भारत को दिया था 273 रन का लक्ष्य
इससे पहले कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी की 80 रन की पारी के दम पर अफगानिस्तान ने आईसीसी वनडे विश्व कप मैच में बुधवार को भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 272 रन बनाए थे. शाहिदी ने 85 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाने के साथ चौथे विकेट के लिए अजमतुल्लाह ओमरजई के साथ चौथे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की थी. ओमरजई ने 69 गेंद की पारी में दो चौके और चार छक्के जडे़ थे. शाहिदी ने तेज गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन बनाए और ओमरजई ने कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के खिलाफ आसानी से  छक्के जड़े.  जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर अपनी धारदार गेंदबाजी से प्रभावित करते हुए 10 ओवर में 39 रन देकर चार विकेट लिए. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा में 16वें ओवर के बाद दोनों छोर से स्पिनरों को गेंद थमाई थी.  कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने शुरुआत में किफायती गेंदबाजी की.

Zee Salaam

Trending news