IPL की मीटिंग में शाहरुख खान के तेवर से मचा हंगामा; खिलाड़ियों की नीलामी पर मंडराया खतरा !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2363079

IPL की मीटिंग में शाहरुख खान के तेवर से मचा हंगामा; खिलाड़ियों की नीलामी पर मंडराया खतरा !

IPL Meeting: BCCI और आईपीएल की 10 टीमों के बीच बैठक में मुख्य मुद्दा यह था कि आगामी सीजन से पहले मेगा ऑक्शन की जाए या नहीं. इसी को लेकर बुधवार रात मुंबई में BCCI हेडक्वार्टर में आईपीएल टीमों के मालिकों की BCCI के साथ बैठक बुलाई गई. लेकिन, इस बैठक में कोई फैसला नहीं निकला.

IPL की मीटिंग में शाहरुख खान के तेवर से मचा हंगामा; खिलाड़ियों की नीलामी पर मंडराया खतरा !

IPL meeting 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 ( IPL 2025 ) की तैयारियों को तेज करने के लिए सभी फ्रेंचाइजी के मालिकों और बीसीसीआई की बैठक हुई. इस बैठक में टूर्नामेंट के मेगा ऑक्शन के लिए कितने खिलाड़ी एक टीम में रिटेन किए जाएंगे, रिटेंशन की तादाद क्या होगी? क्या 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम होना चाहिए, इन तमाम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई. हालांकि, अभी तक बीसीसीआई ने कोई फैसला नहीं लिया है.

दरअसल, BCCI और आईपीएल की 10 टीमों के बीच बैठक में मुख्य मुद्दा यह था कि आगामी सीजन से पहले मेगा ऑक्शन की जाए या नहीं. इसी को लेकर बुधवार रात मुंबई में BCCI हेडक्वार्टर में आईपीएल टीमों के मालिकों की BCCI के साथ बैठक बुलाई गई. लेकिन, इस बैठक में कोई फैसला नहीं निकला. इसके बाद BCCI ने आने वाले कुछ हफ्तों में इस पर फैसला लेने की बात कही है.

शाहरुख खान समेत कई टीम मालिक ऑक्शन के खिलाफ!
वहीं, क्रिकबज ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि कुछ टीम मालिक मेगा ऑक्शन के खिलाफ हैं, जिसमें मौजूदा चैंपियन केकेआर  (Kolkata Knight Riders ) के मालिक शाहरुख खान भी शामिल हैं. इसके अलावा "इम्पैक्ट प्लेयर" नियम पर भी विववाद है.

रिटेंशन के संख्या पर नहीं बनी सहमति
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर बीसीसीआई मेगा ऑक्शन को समाप्त करने का फैसला करता है, तो रिटेंशन की कोई जरूरत नहीं रह जाएगी. लेकिन चर्चा का दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा रिटेंशन की संख्या थी और इस मुद्दे पर भी सभी टीम मालिकों के बीच सहमति नहीं बन पाई. फिलहाल IPL नियम के मुताबिक हरेक टीम के लिए 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का नियम है, जिसमें 3 से ज्यादा भारतीय और दो से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी नहीं हो सतते हैं.

इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर क्यों है विवाद? 
इम्पैक्ट प्लेयर नियम लाने का मकसद था कि अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मैच खेलने का अनुभव मिले. लेकिन भारतीय टेस्ट और वनडे कप्तान रोहित शर्मा समेत कई खिलाड़ियों और कोचों का मानना है कि इस नियम से खेल का संतुलन खराब हो रहा है. खासतौर पर ऑलराउंडर ख्लाड़ियों का विकास रुक गया है.

बैठक का सबसे बड़ा मुद्दा 
 इस बैठक में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा रिटेंशन था. जिसपर सनराइजर्स हैदराबाद ( SRH ) की सीईओ काव्या मारन ने दरख्वास्त किया कि रिटेंशन में विदेशी खिलाड़ियों की तादाद को सीमित ना किया जाए. काव्या के इस बात कई दूसरे फ्रेंचाइजी ने भी सहमति जताई.

 

Trending news