Ind Vs NZ ODI: कल होगा भारत और न्यूजीलैंड का पहला वनडे, टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड
topStories0hindi1455732

Ind Vs NZ ODI: कल होगा भारत और न्यूजीलैंड का पहला वनडे, टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड

India Vs New Zealand ODI: भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज़ के दौरान टीम इंडिया के पास कई रिकॉर्ड बनाने का मौक़ा है. देखिए क्या हैं वो रिकॉर्ड

Ind Vs NZ ODI: कल होगा भारत और न्यूजीलैंड का पहला वनडे, टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड

Ind Vs NZ ODI: भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज़ के दौरान टीम इंडिया के पास कई रिकॉर्ड बनाने का मौक़ा है. टीम इंडिया के पास वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर-2 टीम बनने का शानदार मौक़ा है. टीम इंडिया के पास लगातार छठी सीरीज जीतने का भी मौका है. इसके अलावा इस सीरीज़ में टीम इंडिया अगर एक मैच भी जीत ले तो पाकिस्तान का रिकॉ्रड टूट जाएगा. जानिए पूरी ख़बर तफ़सील से.

भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज़ : भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज़ के दौरान कई रिकॉर्ड्स के टूटने की उम्मीद है. जुमे को ऑकलैंड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज़ का पहला मुक़ाबला खेला जाएगा. इस सीरीज़ के दौरान वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर-2 टीम बनने का शानदार मौक़ा टीम इंडिया को मिल सकता है. सबसे बड़ी बात ये है कि इस रिकॉर्ड के अलावा भारतीय टीम पाकिस्तान के 2 बड़े रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. साथ ही भारत के कप्तान शिखर धवन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ो की लिस्ट में वेस्टइंडीज के दिग्गज विव रिचर्ड्स से आगे निकल सकते हैं. एक एक करके अब इन तमाम मुकिना रिकॉर्ड्स के हवाले से तफ़सील से बात करते हैं.

टीम इंडिया के पास वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर-2 टीम बनने का शानदार मौक़ा
वक्त टी-20 क्रिकेट में तो टीम इंडिया इस वक्त दुनिया की नंबर-1 टीम है और टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को दूसरा मुक़ाम हासिल है. लेकिन वनडे क्रिकेट रैंकिंग में भारत तीसरे पायदान पर है. ख़ास बात ये है कि इस सीरीज़ के दौरान भारतीय टीम के पास नंबर-2 पर जाने का बेहतरीन मौक़ा है. फ़िलहाल वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड 119 पॉइंट्स के साथ पहले और न्यूजीलैंड 114 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है और भारत के 112 नंबर हैं. लिहाज़ा टीम इंडिया के पास मौक़ा है कि अपने नंबरों में इज़ाफ़ा करके वनडे रैंकिंग में दुनिया की नंबर-2 टीम बन जाए. इसके लिए टीम इंडिया अगर सीरीज़ में 2-1 या 3-0 से जीत हासिल कर लेती है तो वो वनडे रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंच जाएगी. अगर भारत ने ये सीरीज़ 2-1 से जीती तो इस सूरतेहाल में भारत के 113 और न्यूजीलैंड के 112 पॉईंट्स होंगे. और अगर इस सीरीज़ पर भारत ने 3-0 से क़ब्ज़ा जमाया तो भारत के 116 और न्यूजीलैंड के 108 पॉइंट्स होंगे.

रिचर्ड्स से आगे निकलकर धवन भी तोड़ सकते हैं रिकॉर्ड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज़ में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में अब तक 161 मैचों में 6,672 रन बनाए हैं. फ़िलहाल शिखर ओवरऑल टैली में 53वें पायदान पर हैं. और वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज रहे विवियन रिचर्ड्स 187 मैचों में 6,721 रन बनाकर 51वें नंबर पर हैं. लिहाज़ा इस सीरीज़ में धवन अगर 50 रन बना लेते हैं तो वो रिचर्ड्स से आगे निकल जाएंगे. रिचर्ड्स और धवन के बीच

लगातार छठी सीरीज जीतने का मौका
इस सीरीज़ से पहले भारतीय टीम लगातार 5 वनडे सीरीज़ जीत चुकी है. भारत ने पिछले दिनों वेस्टइंडीज के खिलाफ दो और इंग्लैंड, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका को 1-1 बार हरा कर वनडे सीरीज़ जीती हैं. लिहाज़ा अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भी सीरीज़ जीत जाती है तो सीरीज़ के हवाले ये ये वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया की लगातार छठी जीत होगी. ग़ौरतलब है कि भारत कभी लगातार 6 से ज्यादा बाहमी (द्विपक्षीय) सीरीज़ नहीं जीत पाया है.

पाकिस्तान का रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है टीम इंडिया
क्रिकेट के मैदान में भारत और पाकिस्तान के मुक़ाबलों का ना सिर्फ़ इन दोनों मुमालिक के लोगों को इंतेज़ार रहता है बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट फै़न इनके मुक़ाबले देखने के लिए मुंतज़िर होते हैं. हालाकि भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज़ में पाकिस्तान का कोई लेना देना नहीं है लेकिन इस सीरीज़ में टीम इंडिया अगर एक मुक़ाबला भी जीत लेती है तो वो न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में पाकिस्तान से आगे निकल जाएगी.  और अगर भारतीय टीम सीरीज़ में दो मुकाबले जीत लेती है तो वो न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी. बता दें कि भारत ने अब तक न्यूजीलैंड के खिलाफ 110 वनडे में 55 जीत हासिल की है. इधर पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 107 वनडे में 55 जीत हासिल की है. साथ ही न्यूजीलैंड की धरती पर भारत ने उसके खिलाफ 42 मैचों में 14 जीत हासिल की है और पाकिस्तान ने 49 मैचों में 15 जीत हासिल की है. यानी इस सीरीज़ में भारत के पास पाकिस्तान को पछाड़ने के भी कई मौक़े हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news