ICC का बड़ा फैसला, T20I वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच के लिए 'रिजर्व-डे' का ऐलान; सेमी और फाइनल में भी ये रूल लागू
Advertisement

ICC का बड़ा फैसला, T20I वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच के लिए 'रिजर्व-डे' का ऐलान; सेमी और फाइनल में भी ये रूल लागू

T20I World Cup: ICC ने भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व डे की घोषणा की है. इसके अलावा ICC ने सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में भी 'रिजर्व-डे' का ऐलान किया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने जानकारी के  देते हुए बताया कि प्रयोग पर चल रहे ‘स्टॉप क्लॉक’ नियम को आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से सभी पूर्णकालिक मेंबरों के वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच में हमेशा इस्तेमाल करेगा. 

 

ICC का बड़ा फैसला, T20I वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच के लिए 'रिजर्व-डे' का ऐलान; सेमी और फाइनल में भी ये रूल लागू

Reserve Day For IND vs PAK: वेस्टइंडीज और अमेरिका की सह मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज 2 जून से हो रहा है. रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ इस मेगा इवेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगी.मयह मैच 5 जून को होगा.इसके बाद भारत का सामना 9 जून पाकिस्तान के खिलाफ होगा. बहरहाल, इस मैच को लेकर फैंस के लिए अच्छी खबर आई है. अगर भारत और पाकिस्तान के मैच के दौन बारिश हुई तो ये मुकाबला अगले दिन खेला जाएगा. यानी ये मैच 'रिजर्व-डे' में शिफ्ट हो जाएगी.

 दरअसल, ICC ने भारत-पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व डे की घोषणा की है. इसके अलावा ICC ने सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में भी 'रिजर्व-डे' का ऐलान किया है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने जानकारी के  देते हुए बताया कि प्रयोग पर चल रहे ‘स्टॉप क्लॉक’ नियम को आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से सभी पूर्णकालिक मेंबरों के वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैच में हमेशा इस्तेमाल करेगा. 

ICC ने क्या कहा
 ICC ने ‘स्टॉप क्लॉक’ रूल दिसंबर 2023 में शुरू किया था और अभी इसे इस्तेमाल किया जा रहा है. इस नियम को 1 जून 2024 से परमानेंट कर दिया जाएगा. ICC ने अपनी सालाना बोर्ड बैठक के बाद एक बयान में कहा, " स्टॉप क्लॉक नियम जून 2024 से वेस्टइंडीज और अमेरिका में आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के साथ सभी वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों में स्थायी हो जाएगा."

बयान के मुताबिक, "ट्रायल अप्रैल 2024 तक किया जाना था लेकिन इस ट्रायल के नतीजे साफ दिखायी दे रहे हैं जैसे मैच वक्त पर खत्म हो रहे हैं जिससे हर एक वनडे मैच में तकरीबन 20 मिनट बच रहे हैं " नियम के मुताबिक फील्डिंग करने वाली टीम को पिछला ओवर खत्म होने के 60 सेकेंड के अंदर नया ओवर शुरू करना होगा. इसके लिए मैदान पर लगी एक ‘इलेक्ट्रोनिक’ घड़ी 60 से लेकर शून्य तक उलटी गिनती करेगी और तीसरा अंपायर घड़ी शुरू करने का वक्त तय कर सकता है. फील्डिंग करने वाली टीम के ऐसा नहीं करने पर उसे दो चेतावनी दी जाएंगी. लेकिन इसके बाद भी टीम उल्लघंन करती है तो उसके उपर हर एक घटना के लिए 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा.

 रिजर्व डे के लिए ये रूल होंगे लागू
ICC की बैठक में टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल (27 जून) और फाइनल (29 जून) के लिए ‘रिजर्व’ (सुरक्षित) दिन को भी मंजूरी दी गई. लेकिन लीग या सुपर आठ चरण के दौरान पूरी मैच के लिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही टीम को कम से कम पांच ओवर डालने जरूरी होंगे. वहीं,  ‘नॉकआउट’ मैच में पूरी मैच कराने के लिए दूसरी पारी में 10 ओवर डालने की जरूरत होगी.

Trending news