Big Bash: नहीं देखा होगा ऐसा कैच आउट; इतना हुआ विवाद कि ICC को देनी पड़ी सफाई, आप भी देखिए VIDEO
Advertisement

Big Bash: नहीं देखा होगा ऐसा कैच आउट; इतना हुआ विवाद कि ICC को देनी पड़ी सफाई, आप भी देखिए VIDEO

Big Bash Catch Viral Video: ऑस्ट्रेलिया में चल रही बिग बेश लीग का एक कैच सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा. इस कैच को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. 

File PHOTO

Michael Neser Catch in Big Bash: आजतक आपने बहुत से हैरान कर देने वाला कैच देखे होंगे. लेकिन हाल ही में माइकल नेसर ने बिग बैश लीग में जो कैच पकड़ा है, उसकी चर्चा हर जगह हो रही है. ऑस्ट्रेलिया में सिडनी सिक्सर्स और ब्रिस्बेन हीट के बीच चल रहे बिग बैश लीग (बीबीएल) मैच में माइकल नेसर ने एक हैरतअंगेज कैच लपका. इस हैरतअंगेज कैच को लेकर दुनिया भर के क्रिकेट फैन्स सोशल मीडिया पर कमेंट कर रहे हैं कि क्या ये वाकई में कैच है या फिर छक्का करार दिया गया? इस पर बहस छिड़ गई. मामला इतना आगे बढ़ गया इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भी इस संबंध में सफाई देनी पड़ी. 

सिडनी के बल्लेबाज जॉर्डन सिल्क ने छक्के के लिए ऊंचा शॉट मारा. माइकल नेसर ने कैच तब लिया जब उन्हें पता चला कि वह बाउंड्री के बाहर जाएंगे इसलिए उन्होंने गेंद को हवा में फेंका, लेकिन गेंद अभी भी बाउंड्री के बाहर हवा ही थी. ऐसे में उन्होंने सूझबूझ दिखाई और गेंद को वापस बाउंड्री के अंदर उछाल दिया, इस बात का ध्यान रखते हुए कि वह जमीन को न छुए, फिर बाउंड्री के अंदर आए और कैच लपक लिया. 

देखिए VIDEO:

अंपायरों ने इसे कैच जिसके बाद अंपायर्स ने इसे कैच करार दिया. विचार-विमर्श के बाद बल्लेबाज को आउट घोषित कर दिया, लेकिन खिलाड़ी और फैंस इस बात को लेकर असमंजस में थे. कुछ लोगों ने सोचा कि यह आउट नहीं है जबकि कुछ का कहना है कि यह आउट है.

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर कहा, "यह आउट नहीं है, आप कैच लेने के लिए रोप के ऊपर से नहीं कूद सकते."

क्या कहा ICC ने?

इस संबंध में आईसीसी ने सफाई देते हुए कहा कि रीप्ले देखने के बाद अंपायरों ने फैसला किया कि यह वैध कैच था, लेकिन इसे लेकर खिलाड़ियों, कमेंटेटरों और फैंस में भ्रम की स्थिति है. आईसीसी ने कानून 19.5.2 का हवाला देते हुए कहा है कि यह महत्वपूर्ण है कि एक फील्डर को कैच पूरा करने की इजाज़त दी जाए अगर वह पहले गेंद को बाउंड्री के अंदर छूता है, लेकिन जब उसके हाथ में गेंद हो तो बाउंड्री के बाहर पांव जमीन पर ना लगें. ICC ने कहा कि माइकल नेसर ने गेंद को जल्दी छुआ था, कूदने और पकड़ने का समय नियमों के मुताबिक था और इसलिए बल्लेबाज को आउट करार कर दिया गया.

इस मैच में माइकल नेसर की टीम ब्रिसबेन हीट ने 15 रन से जीत दर्ज की, कमाल के कैच लेने वाले खिलाड़ी ने 4 ओवर में 41 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news