लड़कियों को शादी करनी चाहिए या नौकरी; पढ़िए, क्या कहती है नौजवान पीढ़ी
Advertisement

लड़कियों को शादी करनी चाहिए या नौकरी; पढ़िए, क्या कहती है नौजवान पीढ़ी

आज-कल के इस माडर्न जमाने में अभी भी कुछ ऐसे लोग है जिनका मानना है कि पढ़ाई के बाद लड़कियों को शादी कर लेनी चाहिए. हाल ही में एक सर्वेक्षण में 24,000 से ज्यादा लोगों ने अपनी राय रखी और अपना बयान दिया की पढ़ाई के बाद लड़कियों को शादी करनी चाहिए या नौकरी.

 

लड़कियों को शादी करनी चाहिए या नौकरी; पढ़िए, क्या कहती है नौजवान पीढ़ी

आज -कल के युवाओं का मानना है कि महिलाओं के लिए नौकरी बहुत जरूरी है विवाह नहीं. यूनिसेफ सर्वेक्षण कार्यबल में युवतियों की भागीदारी को लेकर हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि युवाओं का मानना है कि पढ़ाई के बाद नौकरी जरूरी है, शादी नहीं. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के युवा मंच ‘युवाह’ और ‘यू-रिपोर्ट’ ने यह सर्वेक्षण किया,जिसमें देशभर से 18-29 आयु वर्ग के 24,000 से ज्यादा युवक और युवतियों ने अपनी राय रखी.  सर्वेक्षण के नतीजों के मुताबिक लगभग 75 प्रतिशत युवतियां और युवक मानते हैं कि युवतियों के लिए पढ़ाई के बाद नौकरी करना बहुत जरूरी है. इसके विपरीत एक चौथाई से ज्यादा प्रतिभागियों ने शिक्षा के बाद शादी करने की वकालत की.

आरती आहूजा ने समर्थन में क्या कहा?

 इस सर्वेक्षण को लेकर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा ने कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी का समर्थन करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों पर बल दिया. उन्होंने कहा, ‘‘ अब मेहनती, प्रतिभाशाली और ईमानदार महिला कार्यबल का समर्थन करने का समय आ गया है. महिलाएं हमारी आबादी का 50 प्रतिशत हिस्सा हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम 2047 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहे हैं ऐसे में हमें सभी स्तरों पर महिला कार्यबल की भागीदारी बढ़ानी होगी.

Trending news