DU Admission: PhD में दाखिले के लिए DU ने बदला एग्जाम का पैटर्न; इस विधि से अब होगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1732601

DU Admission: PhD में दाखिले के लिए DU ने बदला एग्जाम का पैटर्न; इस विधि से अब होगा एडमिशन

DU Admission: दिल्ली विश्व विद्यालय में PHD में एडिमिशन अब लिखित इंटरव्यू के बजाए CUET से होगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को इसके बारे में बताया है.

DU Admission: PhD में दाखिले के लिए DU ने बदला एग्जाम का पैटर्न; इस विधि से अब होगा एडमिशन

Admission in DU: दिल्ली विश्वविद्यालय में आगामी शैक्षणिक वर्ष से PHD कार्यक्रमों में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) के माध्यम से दाखिला दिया जाएगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया. ऐसा पहली बार होगा कि विश्वविद्यालय छात्रों को लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के बजाय एक साझा परीक्षा के माध्यम से PHD कार्यक्रमों में दाखिला देगा. 

इन प्रोग्रामों में होंगे एडमिशन

कार्यकारी परिषद की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया, जहां पांच साल के LLB कार्यक्रम सहित कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा, “शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर और PhD कार्यक्रमों में दाखिले से संबंधित विभिन्न मामलों पर विचार-विमर्श के बाद अकादमिक परिषद की स्थायी समिति की सिफारिश के अनुसार सीयूईटी (पीएचडी)-2023 के आधार पर पीएचडी में दाखिला दिया जाएगा.”

यह भी पढ़ें: पंजाब के पूर्व CM चरणजीत सिंह चन्नी की बढ़ीं मुश्किलें; आमदनी से अधिक सम्पत्ति मामले में फिर होगी पूछताछ

DU ने जारी किया बयान

दिल्ली विवि ने एक बयान जारी करके कहा है कि "डीयू के कन्वेंशन हॉल में देर रात तक चली बैठक में अधिकतर वे प्रस्ताव थे जिन्हें एकेडमिक काउंसिल की बैठक में पास किए गए थे. एकेडमिक काउंसिल की स्टैंडिंग कमेटी की सिफारिश के आधार पर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के एडमिशन से संबंधित विभिन्न मामलों पर विचार-विमर्श के बाद उन्हें भी एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने स्वीकार कर लिया है."

काउंसिल की मंजूरी का इंतजार

बताया जाता है कि एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में पांच साल के एलएलबी प्रोग्राम को भी मंजूरी मिल गई है. लेकिन अभी इसके लिए बार काउंसिल की स्वीकृति मिलनी बाकी है. क्लेट परीक्षा संपन्न हो चुकी है. ऐसे में अलग से परीक्षा कराकर एडमिशन लेने पर भी विचार किया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि पांच साल के एलएलबी कोर्स में इसी साल एडमिशन शुरू हो जाएंगे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news