Yamuna Ghat Utsav: विश्व के टॉप रीस्टोरेश प्रोजेक्ट्स की सूची में पांचवें पायदान पर है 'नमामि गंगे प्रोजेक्ट'
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1663776

Yamuna Ghat Utsav: विश्व के टॉप रीस्टोरेश प्रोजेक्ट्स की सूची में पांचवें पायदान पर है 'नमामि गंगे प्रोजेक्ट'

Yamuna ghat utsav 2023: केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एक दिवसीय दौरे पर पांवटा साहिब पहुंचे, जहां वे यमुना घाट उत्सव 2023 में सम्मिलित हुए. इस दौरान उन्होंने यमुना नदी के किनारे गोविंद घाट के नवीनीकरण व सौंदर्यकरण की आधारशिला रखी और कहा कि जल और नदियों का संरक्षण हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है.

 

Yamuna Ghat Utsav: विश्व के टॉप रीस्टोरेश प्रोजेक्ट्स की सूची में पांचवें पायदान पर है 'नमामि गंगे प्रोजेक्ट'

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: हरि यमुना सहयोग समिति पांवटा साहिब (Hari yamuna sahyog samiti) ने 'अक्षय तृतीया' (Akshaya Tritiya 2023) के अवसर पर धार्मिक नगरी पांवटा साहिब (Paonta Sahib Himachal) में 'यमुना घाट उत्सव 2023' (yamuna ghat utsav 2023) का आयोजन कराया, जिसमें केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस अवसर पर उन्होंने यमुना घाट (Yamuna Ghat) के नवीनीकरण और सौंदर्यकरण की आधारशिला रखी और मां यमुना की विधिवत पूजा की.

केंद्रीय मंत्री का हिमाचली टोपी और शॉल भेंट कर किया गया सत्कार
इस खास मौके पर हरि यमुना सहयोग समिति के अध्यक्ष, प्रमोद कोहली, उपाध्यक्ष महेंद्र शर्मा, हिमाचल भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, स्वामी संपूर्णा नंद समेत तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने स्थानीय राम लीला मैदान में जनसभा को भी संबोधित भी किया. इस दौरान पांवटा साहिब की लगभग एक दर्जन सामाजिक संस्थाओं ने केंद्रीय मंत्री का हिमाचली टोपी और शॉल भेंट कर सत्कार किया गया. 

ये भी पढ़ें- Shimla MC Chunav: BJP कल जारी करेगी अपना मेनिफेस्टो, AAP ने लगाया गंभीर आरोप

65 करोड़ की लागत से किए जाएंगे विभिन्न कार्य 
पांवटा साहिब में यमुना घाट के नवीनीकरण और सौंदर्यकरण के संबंध में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि यहां जल और नदियों के संरक्षण के लिए हमें एक से अनेक होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ना चाहिए. इसके लिए यहां लगभग 65 करोड़ की लागत से विभिन्न कार्य किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कार्यों की डीपीआर बना कर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर इन सब कार्यों का शुभारंभ किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Dharamshala: अब हिमाचल जाना हुआ आसान, दिल्ली और देहरादून से भर सकेंगे सीधी उड़ान

विश्व के टॉप रीस्टोरेश प्रोजेक्ट्स की सूची में पांचवें पायदान पर है 'नमामि गंगे प्रोजेक्ट'
इसके साथ ही उन्होंने जनता से आह्वान करते हुए कहा कि जल एवं पर्यावरण के संरक्षण को आदत बनाएं और आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ वातावरण और जल के पर्याप्त भंडार छोड़कर जाएं. कार्यक्रम के दौरान शेखावत ने कहा कि विश्व के टॉप रीस्टोरेश प्रोजेक्ट्स की सूची में भारत का 'नमामि गंगे प्रोजेक्ट' पांचवें पायदान पर है जो न सिर्फ सरकार की सोच और प्रयासों से बल्कि जनता के सहयोग से भी संभव हुआ है.

WATCH LIVE TV

Trending news