स्वच्छता सर्वेक्षण 2021-2022 की रैंक में शिमला ने लगाई छलांग, पंजाब की स्थिति में भी आया सुधार
Advertisement

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021-2022 की रैंक में शिमला ने लगाई छलांग, पंजाब की स्थिति में भी आया सुधार

Swachh survekshan bharat abhiyan: स्वच्छता सर्वेक्षण 2021-2022 में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला ने एक बार फिर बाजी मारी है. इस साल शिमला की स्थिति में सुधार आया है. शिमला इस बार बीते साल की 102 वीं रैंक को पीछे छोड़ 56 वें स्थान पर आई है. वहीं, पंजाब की स्थिति में भी सुधार आया है. पंजाब की रैंकिंग पांचवें नंबर पर आई है. 

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021-2022 की रैंक में शिमला ने लगाई छलांग, पंजाब की स्थिति में भी आया सुधार

Swachhta survekshan 2022: स्वच्छता के मामले में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पिछले साल 2021 की 102 रैंक को पीछे छोड़ते हुए 56 वें स्थान पर आई है. शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि स्वच्छता के क्षेत्र में शिमला की इस बड़ी छलांग का श्रेय स्वच्छता शिमला नगर निगम (Shimla Municipal Corporation) के सैहब कर्मचारियों को जाता है. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष शिमला 102 वें स्थान पर आने के बाद स्वच्छता के मामले में उनका कार्यालय लगातार मॉनिटरिंग कर रहा था.

शिमला की जनता का जताया आभार
कैबिनेट मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कुछ मापदंडों में शिमला का स्कोर राष्ट्रीय औसत से भी बेहतर है. इसके लिए उन्होंने नगर निगम शिमला के कर्मचारियों और शिमला शहर की जनता का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में शिमला में स्वच्छता की दृष्टि से बहुत से अहम कदम उठाए गए हैं. स्मार्ट सिटी के तहत शिमला में 34 गाड़ियां कूड़ा ले जाने के लिए खरीदी गई हैं, जिस पर साढ़े तीन करोड़ रुपये खर्च हुए हैं.

ये भी पढ़ें- Himachal assembly election: शिमला ग्रामीण विधानसभा सीट पर कभी नहीं खिला कमल, कांग्रेस ने लहराया अपना परचम

सुरेश भारद्वाज ने बताया कि सर्वेक्षण में पाया गया है कि बाजार, रिहायशी क्षेत्रों में स्वछता की स्थिति बेहतर हुई है. इस साल शिमला में गीले कचरे की निष्पादन के लिए प्लांट तैयार हो जाएंगे. उम्मीद है कि अगले साल शिमला की रैंकिंग और सुधरेगी. सिटिजन वॉइस मापदंड में शिमला की रैंकिंग राष्ट्रीय औसत से बेहतर है. 

ये भी पढ़ें- Shimla assembly seat: शिमला शहरी विधानसभा सीट पर अब तक किसकी रही है दावेदारी, जानें इतिहास

पंजाब को मिला पांचवा स्थान 
वहीं, स्वच्छता सर्वेक्षण 2021-2022 में पंजाब की रैंकिंग पांचवें नंबर पर आई है जबकि पिछले साल पंजाब की रैंक सातवें नंबर पर थी. ऐसे में अब दो अंकों का सुधार हुआ है. 200 से ज्यादा अर्बन लोकल बॉडीज कैटेगरी में देश में पांचवा नंबर पंजाब का है. वहीं, चंडीगढ़ से सटे मोहाली शहर की रैंकिंग में भारी गिरावट आई है. मोहाली को इस बार 113वां रैंक मिला है जबकि पिछले साल यह रैंक 81 था. 

ये भी देखें- Video: जानें क्यों खास है शिमला शहरी विधानसभा सीट, कांग्रेस BJP और AAP क्यों हासिल करना चाहती है जीत

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने दी अहम जानकारी
बता दें, पंजाब में 11 अर्बन लोकल बॉडी को अलग-अलग कैटेगिरी में अवॉर्ड मिले हैं. पंजाब 100 से अधिक अर्बन लोकल बॉडीज कैटगरी में शामिल है. पंजाब में 166 लोकल अर्बन बॉडीज हैं. कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि इस मुद्दे पर अहम रोल लोकल बॉडीज का रहता है. 'अर्बन डिवेलपमेंट विभाग' में सारी प्लानिंग योजनाबद्ध तरीके से होती है, लेकिन जिन प्रयासों की जरूरत होती है वह जरूर किए जाएंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news