कब्ज से हैं परेशान ? इन खाद्य पदार्थ को अपने आहार में करें शामिल...
Advertisement

कब्ज से हैं परेशान ? इन खाद्य पदार्थ को अपने आहार में करें शामिल...

हर पांच में से एक भारतीय कब्ज से पीड़ित है. यह न केवल पूरे दिन बेचैनी का कारण है बल्कि कई पुरानी बीमारियों का मूल कारण भी है. आपको ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताएंगे जो कब्ज से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.

 

photo

चंडीगढ़- अक्सर हम पेट खराब या कब्ज से परेशान रहते है. ये कहना गलत नहीं होगा कि कब्ज सबसे आम बीमारी है, लेकिन ये मानव भोजन चक्र को भी बहुत प्रभावित कर सकती है.

हर पांच में से एक भारतीय कब्ज से पीड़ित है. ये न केवल पूरे दिन बेचैनी का कारण है बल्कि कई पुरानी बीमारियों का मूल कारण भी है. 

प्रून्स:
कब्ज से राहत के लिए Prunes एक पारंपरिक तरीका है. Prunes में सोर्बिटोल भी होता है, एक प्रकार की चीनी शराब जिसे आपका शरीर खराब तरीके से पचाता है. यह आंतों में पानी खींचकर, मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज को कम करने में मदद करता है.

सब्जी का रस: 
नाश्ते के समय मध्य सुबह या शाम को अपनी पसंदीदा सब्जियों से बने सब्जियों के रस का एक लंबा गिलास लेना आपके कब्ज के लिए वास्तव में अच्छा है. आप पालक + टमाटर + चुकंदर + नीबू का रस + अदरक को मिलाकर एक ताजा रस बना सकते हैं.

त्रिफला: 
त्रिफला एक अद्भुत जड़ी बूटी है. इसमें तीन महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियां हैं, जैसे आमलकी (आंवला), हरीतकी (हरड़) और बिभीतकी (बहेड़ा), ये सभी कब्ज को दूर करने में मदद करने के लिए जानी जाती हैं. सोने से पहले एक कप गर्म दूध/गर्म पानी में आधा चम्मच लें.

ओट्स: 
ओट्स एक ऐसा अनाज है जो बीटा-ग्लूकेन्स से भरपूर होता है, प्रोबायोटिक कार्यों के साथ घुलनशील फाइबर. यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाने में भी मदद करता है, जो आंतों के वनस्पतियों को विनियमित करने और सामान्य आंतों के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है.

Trending news