Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2330399
photoDetails0hindi

World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय जनसंख्या दिवस, जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

विश्व जनसंख्या दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिवस की स्थापना वैश्विक जनसंख्या वृद्धि से जुड़े प्रमुख मुद्दों और विकास और स्थिरता पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई थी.     

World Population Day

1/6
World Population Day

विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को परिवार नियोजन के बारें में शिक्षित करना है. ये दिन हमें तेजी से बढ़ती जनसंख्या और उससे जुड़ी चुनौतियों के प्रति जाग्रुक करता है. यह “पांच अरब का दिन” मनाता है, जब 1989 में दुनिया की आबादी 5 अरब के आंकड़े को पार कर गई थी.

World Population Day 2024 Theme

2/6
World Population Day 2024 Theme

हर साल विश्व जनसंख्या दिवस की थीम को बदला जाता है. इसे United Nations Development Program द्वारा संयुक्त  United Nations Population Fund के समन्वय में तय किया जाता है. इस वर्ष ‘किसी को पीछे न छोड़ें, सभी की गिनती करें’ को थीम निर्धारित किया गया है. 

 

World Population Day History

3/6
World Population Day History

विश्व जनसंख्या दिवस पहली बार 1989 में United Nations Development Program द्वारा की गई थी. 11 जुलाई 1987 को दुनिया की आबादी 5 अरब दर्ज की गई थी, जिसकी वजह से देशभर में चिंता फैल गई थी. इसी घटना ने लोगों का ध्यान बढ़ती जनसंख्या और इससे जुड़ी चुनौतियों की ओर खींचा. 11 जुलाई 1989 को पहली बार वर्ल्ड पॉपुलेशन डे मनाना तय किया गया और 1990 से देशभर में ये जारी हो गया. इसका निर्णय संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN general assembly) द्वारा लिया गया था. 

 

World Population Day Significance

4/6
World Population Day Significance

विश्व जनसंख्या दिवस द्वारा दुनिया के हर देश की सरकारें, संगठनें और जनसंख्या से संबंधित सभी लोगों को ये संदेश दिया जाता है कि कैसे उन्हें जनसंख्या संबंधी मुद्दों पर काम करना चाहिए. इस दिन को सेलिब्रेट करने का कारण ग्लोबली बढ़ती आबादी और उससे उत्पन होने वाली समस्याओं का समाधान खोजना है. इसका मुख्या उद्देश्य परिवार नियोजन के माध्यम से भविष्य में बढ़ती आबादी को कंट्रोल करना है.

 

Total Population In India

5/6
Total Population In India

7 जुलाई 2024 तक भारत की वर्तमान जनसंख्या 1,441,910,332 है, जो संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकड़ों के वर्ल्डोमीटर विस्तार पर आधारित है. इसमें से पुरुष जनसंख्या 717.10 मिलियन और महिलाओं की जनसंख्या 662.90 मिलियन है. कहा जा रहा है ये 77 सालों में दोगुनी हो जाएगी. भारत की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या के 17.76% के बराबर है. 

 

How To Celebrate World Population Day

6/6
How To Celebrate World Population Day

विश्व जनसंख्या दिवस को उद्देश्य बढ़ती आबादी को नियंत्रित करना और उससे जुड़ी समस्याओं का समाधान खोजना है, इसलिए इससे मनाने का सही तरीका जन जागरूकता अभियान (public awareness campaigns), कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम (Art and Cultural Events) और युवा सहभागिता (Youth Engagement) आयोजित करना है.