Advertisement
photoDetails0hindi

Weight Loss Tips: रोजाना करें ये एरोबिक एक्सरसाइज जल्द कम होगा वजन

Weight Loss Tips: एरोबिक व्यायाम किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि है जो आपकी हृदय गति को बढ़ाती है और लंबे समय तक आपकी श्वास को बढ़ाती है. एरोबिक व्यायाम कैलोरी जलाने और आपके चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकता है.

 

Jumping jacks

1/6
Jumping jacks

अपने पैरों को एक साथ और हाथों को बगल में रखकर शुरुआत करें. अपनी भुजाओं को ऊपर लाते हुए अपने पैरों को बगल की ओर फैलाते हुए ऊपर कूदें. प्रारंभिक स्थिति पर वापस जाएं और दोहराएं. जंपिंग जैक हृदय संबंधी सहनशक्ति और समन्वय को बेहतर बनाने में मदद करता है, साथ ही वजन घटाने में सहायता के लिए कैलोरी भी जलाता है.

Jump squats

2/6
Jump squats

पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखते हुए स्क्वाट स्थिति से शुरुआत करें. हाथों को ऊपर की ओर पहुंचाते हुए तेजी से उछलें, फिर वापस स्क्वाट स्थिति में आ जाएं. जंप स्क्वैट्स शरीर के निचले हिस्से को टोन करने, हृदय गति बढ़ाने और कैलोरी जलाने में मदद करते हैं, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक फायदेमंद व्यायाम बन जाता है.

High knees

3/6
High knees

अपनी जगह पर खड़े रहें और अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर जितना संभव हो सके ऊपर लाते हुए जॉगिंग करें. निर्दिष्ट समय अवधि या दोहराव की संख्या तक जारी रखें. ऊंचे घुटने पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने और समग्र सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है.

Bicycle crunches

4/6
Bicycle crunches

अपने सिर के पीछे हाथ रखकर और पैरों को ज़मीन से ऊपर उठाकर पीठ के बल लेटें. अपनी विपरीत कोहनी को उस घुटने की ओर मोड़ते हुए एक घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं. पेडलिंग गति में पैरों को चलाए. साइकिल क्रंचेस मुख्य मांसपेशियों को संलग्न करते हैं और पेट की चर्बी को जलाने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है.

Side plank with hip dips

5/6
Side plank with hip dips

कोहनी को सीधे कंधे के नीचे और शरीर को एक सीधी रेखा में रखते हुए साइड प्लैंक स्थिति में शुरुआत करें. अपने कूल्हों को ज़मीन की ओर नीचे करें और फिर उन्हें तिरछा करते हुए वापस ऊपर उठाएं. पक्ष बदलें और दोहराएं. हिप डिप्स के साथ साइड प्लैंक तिरछी मांसपेशियों को लक्षित करता है और कोर को मजबूत करता है, जिससे मुद्रा में सुधार होता है और वजन घटाने में सहायता मिलती है.

 

Mountain climbers

6/6
Mountain climbers

हाथों को सीधे कंधों के नीचे रखते हुए तख़्त स्थिति में शुरुआत करें. एक मजबूत कोर बनाए रखते हुए वैकल्पिक रूप से जितनी जल्दी हो सके प्रत्येक घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं. पर्वतारोही हृदय की सहनशक्ति को बढ़ाते हुए कोर, भुजाओं और पैरों को लक्षित करते हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है.