Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh1996802
photoDetails0hindi

BR Ambedkar’s Death Anniversary: बीआर अंबेडकर जी की पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति द्वारा दी गई श्रद्धांजलि

BR Ambedkar’s Death Anniversary: 6 दिसंबर को उनकी 67वीं पुण्य तिथि पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कई अन्य मंत्रिओं ने आंबेडकर जी को श्रद्धांजलि दी.

1/5

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेन्द्रे मोदी ने आज सुबह, यानी 6 दिसंबर को डॉ बीआर आंबेडकर जी की 67वीं पुण्य तिथि पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की. इस दिन को "महापरिनिर्वाण दिवस" ​​​​के रूप में हर साल मनाया जाता है.

2/5

बाबा साहेब अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था. उनका पूरा नाम भीमराव रामजी अम्बेडकर है. वह एक भारतीय न्यायविद्, अर्थशास्त्री, समाज सुधारक और राजनीतिक नेता थे. उनके दिशानिर्देश में ही संविधान सभा की बहसों से भारत के संविधान का मसौदा तैयार किया गया था.

3/5

आंबेडकर जी ने पहली कैबिनेट में कानून और न्याय मंत्री के रूप में कार्य किया था. उन्होंने दलितों के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया था और वे महिलाओं के अधिकारों का समर्थन भी किया करते थे.

 

4/5

आम्बेडकर जी बहुत प्रभावी छात्र थे. उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय और लंदन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की थी. उनका निधन 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में उनके घर पर सोते समय हुआ था.

5/5

आज, 6 दिसंबर को उनकी 67वीं पुण्य तिथि पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कई अन्य मंत्रिओं ने आंबेडकर जी को श्रद्धांजलि दी.