Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2259270
photoDetails0hindi

Myths About Eggs: क्या अंडा खाने से बढ़ता है वजन? जानें अंडों से जुड़े कुछ मिथ

अंडों को लेकर कई गलतफहमियां और मिथक हैं, जिसके कारण लोग इनसे परहेज कर सकते हैं या इनका सेवन सीमित कर सकते हैं. यहां अंडे के बारे में कुछ सामान्य मिथक दिए गए हैं.  

Bad for heart health

1/7
Bad for heart health

ऐसा माना जाता है कि अंडे अपने उच्च कोलेस्ट्रॉल सामग्री के कारण हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि आहार कोलेस्ट्रॉल रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है जैसा कि पहले माना जाता था.

 

Raw eggs are better

2/7
Raw eggs are better

कच्चे अंडे में साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं जो भोजन विषाक्तता का कारण बन सकते हैं, जिससे उल्टी, दस्त और बुखार हो सकता है. अंडे को अच्छी तरह पकाने से बैक्टीरिया मर जाते हैं और वे उपभोग के लिए सुरक्षित हो जाते हैं.

 

Eggs increase weight

3/7
Eggs increase weight

कुछ लोगों का मानना है कि अंडे का सेवन करने से वजन बढ़ता है. दरअसल अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो लोगों को पेट भरा हुआ महसूस कराने और ज्यादा खाने से रोकने में मदद कर सकते हैं.

 

Brown eggs are healthier

4/7
Brown eggs are healthier

अंडे के छिलके का रंग उसके पोषण मूल्य या गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करता है. भूरे और सफेद अंडों के बीच प्राथमिक अंतर उन्हें देने वाली मुर्गी की नस्ल है.

 

Not good for diabetics

5/7
Not good for diabetics

एक और मिथक यह है कि मधुमेह वाले लोगों को अंडे खाने से बचना चाहिए. हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि अंडे के मध्यम सेवन से मधुमेह वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा नहीं बढ़ता है.

 

Egg whites are better

6/7
Egg whites are better

एक और मिथक यह है कि केवल अंडे की सफेदी ही पौष्टिक होती है जबकि जर्दी में वसा और कैलोरी अधिक होती है. इसके विपरीत, अंडे की जर्दी में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो अंडे की सफेदी में मौजूद नहीं होते हैं.

 

Do not have eggs daily

7/7
Do not have eggs daily

इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि रोजाना अंडे खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसके विपरीत, अंडे में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो कोशिकाओं को क्षति से बचा सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं. (Disclaimer: लेख में दी गई सुचना सामान्य जानकारी पर आधारित है. ZeePHH इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)