Advertisement
photoDetails0hindi

Health Care Tips: सर्दियों में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगा सेहत को कोई भी नुकसान

दिसंबर का महीना खत्म होने वाला है और बढ़ती सर्दी अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है. ऐसे में बच्चें, जवान और बूढ़ों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं रिपोर्ट्स के मुताबिक बताई गई स्वास्थ्य को नुकसान से बचने वाली बातें.  

खानपान का रखें ध्यान

1/5
खानपान का रखें ध्यान

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए अपने खान पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए. हरी सब्जियां और फल खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और कोशिश करें की बहार का खाना कम से कम खाएं. ड्राई फ्रूट्स खाने से भी हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, तो उनका सेवन भी नियमित रूप से जरूर करें. 

पहने गर्म कपड़े

2/5
पहने गर्म कपड़े

ठंड में ख़ासी-जुखाम ना हो इसके लिए मौसम के मुताबिक गर्म कपड़े पहनें जैसे स्वेटर, जैकेट, जुराबें, टोपी, दस्ताने आदि. गर्म कपड़े न पहनने से आप बीमार पड़ सकते हैं.

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

3/5
ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, लेकिन अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी का सेवन जरूर करें. यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाता है.

हलकी धूप है फायदेमंद

4/5
हलकी धूप है फायदेमंद

धूप हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है. धूप से हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. इसलिए प्रतिदिन 30 मिनट हलकी धूप में जरूर बिताएं.

व्यायाम करना न भूलें

5/5
व्यायाम करना न भूलें

सर्दियों में ठंड के कारन हड्डियों और जोड़ो में दर्द होने लगता है. ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए रोज व्यायाम और योग जरूर करें, इससे आपका शरीर तंदरुस्त और स्वस्थ रहेगा.