स्पर्म काउंट बढ़ाने के टिप्स, आज ही छोड़े ये आदतें! शादीशुदा जिंदगी में लगाएं चार चांद
Advertisement

स्पर्म काउंट बढ़ाने के टिप्स, आज ही छोड़े ये आदतें! शादीशुदा जिंदगी में लगाएं चार चांद

इन दिनों पुरुषों में स्पर्म कांउट में कमी आना एक सामान्य परेशानी बन गई है.  धुम्रपान करने, शराब पीने और कई तरह की दवाईयों का सेवन करने से स्पर्म कांउट में कमी आ जाती है. जो इन्फर्टिलिटी का सबसे बड़ा कारण है.

 

स्पर्म काउंट बढ़ाने के टिप्स, आज ही छोड़े ये आदतें! शादीशुदा जिंदगी में लगाएं चार चांद

चंडीगढ़: आजकल भाग दौड़ वाली जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते. न खाने का समय और न ही सही समय पर उठने का टाईम, जिसका असर हमारे शरीर पर पड़ता हैं. 

अपने स्वास्थ्य का सही तरीके से ध्यान न रखने का असर हमारी सेक्ससाइफ पर भी पड़ता है. जिससे पुरुषों को फर्टिलिटी की समस्या का सामना भी करना पड़ता है.

एक स्वस्थ पुरुष के शरीर में फ्रति सेकेंड 1500 Sperms यानी शुक्राणु बनते है, लेकिन आजकल अधिकतर पुरुष शुक्राणुओं की कमी की समस्या का सामना कर रहें है. अगर शुक्राणुओं में कमी आती है तो स्पर्म काउंट कम होने से उनकी फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि स्पर्म काउंट का सीधा संबंध खानपान से है. आपकी डाइट जितनी अच्छी होगी, स्पर्म काउंट उतना ही बेहतर होगा. धुम्रपान करने, शराब पीने और कई तरह की दवाईयों का सेवन करने से स्पर्म कांउट में कमी आ जाती है. जो इन्फर्टिलिटी का सबसे बड़ा कारण है.

इन्फर्टिलिटी यानी बांझपन एक ऐसी समस्या है जिसका इलाज असंभव है लेकिन हम आपके लिए कुछ नैचुरल तरीके लाए है जिसकी मदद से पुरुषों में फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

1. तनाव: अगर आप ज्यादा तनाव में रहते है तो यह आपकी फर्टिलिटी को कम करेगा. तनाव से आपके हार्मोन पर गलत असर पड़ सकता है. इसलिए कोशिश करें की तनाव से मुक्त रहें.

2. एक्सरसाइज करें: आप नियमित रुप से एक्सरसाइज कर सकते है. कई शोध में यह बात साबित भी हो चुकी है कि जो पुरुष एक्सरसाइज करते है उनकी सीमन क्वॉलिटी अन्य पुरुषों के मुकाबले अच्छी होती है. लेकिन अधिक एक्सरसाइज करने से भी बचें.

3. नशीली दवाईयों का सेवन न करें: कुछ लोग फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए कई नशीली दवाईयों का उपयोग करने लग जाते है. इसके अलावा पुरुष शराब, धुम्रपान का उपयोग करते है जिससे शुक्राणुओं की संख्या और क्वालिटी और भी कम होने लगती है. इसलिए नशीलें पदार्थ के सेवन करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news